Home » इंडिया » Delhi is being started again Odd-Even, Kejriwal made these big announcements
 

केजरीवाल दिल्ली में फिर शुरू कर रहे हैं Odd-Even, ये है प्रदूषण कम करने का मास्टरप्लान

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 September 2019, 14:34 IST
odd- even

दिल्ली सरकार फसल जलने के मौसम में बढ़ते प्रदूषण स्तर से निपटने के लिए 4 से 15 नवंबर तक odd-even फिर से शुरू करने जा रही है. इसकी घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अध्ययनों से पता चला है कि यह प्रदूषण के स्तर को कम करने में मदद कर रही है. सरकार ने वायु प्रदूषण के स्तर से निपटने के लिए एहतियाती उपाय के रूप में सात सूत्री एजेंडे की घोषणा की है जो नवंबर में लागू किया जा रहा है.

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने कहा, "4 से 15 नवंबर को ओड-इवन लागू किया जा सकता है. हालांकि दिल्ली के सीएम ने कहा, इसे बहुत लंबे समय तक लागू नहीं किया जा सकता है. इसकी पूरी जानकारी अगले कुछ दिनों में स्पष्ट हो जाएगी." केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार फसल जलाने का विकल्प खोजने के लिए पड़ोसी राज्यों हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश के साथ काम करना जारी रखेगी.

आम आदमी पार्टी (आप) के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार ने अब तक दो मौकों पर इस योजना को लागू किया है. सरकार अगले कुछ दिनों में योजना के विवरण की घोषणा करेगी. सरकार में वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि जल्द इस योजना को राष्ट्रीय राजधानी के प्रदूषण स्तर के आधार पर अंतिम रूप दिया जाएगा. पिछले हफ्ते सरकार ने दिल्ली में प्रदूषण के बढ़ते स्तर से निपटने के लिए निवासियों से सुझाव आमंत्रित किए थे.

खरीदे जायेंगे मास्क 

सात-बिंदु के एजेंडे में सरकार बड़े पैमाने पर मास्क खरीदेगी और उन्हें मुफ्त में वितरित करेगी. सरकार ट्री कवर बढ़ाने के लिए दिल्ली ट्री चैलेंज भी शुरू करेगी. जबकि सर्दियों में लकड़ी जलाने को नियंत्रित करने के लिए स्वयंसेवकों को भी तैनात किया जायेगा. केजरीवाल ने कहा, "उच्चतम न्यायालय के निर्देश के अनुसार हम चाहते हैं कि दिल्ली के लोग पटाखे न जलाएं. दिल्ली सरकार दीवाली पर लेज़र शो का आयोजन करेगी ताकि शहर एक साथ त्योहार मना सकें." 

PNB scam: अब ED के शिकंजे में नीरव मोदी का भाई, इंटरपोल ने भेजा रेड कॉर्नर नोटिस

First published: 13 September 2019, 14:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी