Home » इंडिया » delhi legislative assembly opinion poll 3 years of arvind kejriwals aap govt in delhi ajay makan harsh vardhan singh c voter abp survey
 

दिल्ली विधानसभा: अभी हुए चुनाव तो एक बार फिर सत्ता में आएंगे केजरीवाल, सीएम के लिए पहली पसंद

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 February 2018, 9:12 IST

आम आदमी पार्टी को दिल्ली में सरकार बनाए हुए 14 फरवरी को तीन साल हो गए. तीन साल पूरे होने पर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि उनकी सरकार ने तीन सालों में इतना काम किया है, जो दिल्ली में 70 सालों में भी नहीं हुआ. इस मौके पर एक निजी टीवी चैनल द्वारा कराए गए सर्वे ने बताया है कि अगर अभी चुनाव हुए तो फिर से दिल्ली में केजरीवाल की सरकार बनेगी.

निजी टीवी चैनल एबीपी न्यूज और सी-वोटर ने ओपिनियन पोल सर्वे के मुताबिक अगर अभी दिल्ली में विधान सभा चुनाव हुए तो फिर केजरीवाल की ही सरकार बनेगी. सर्वे के मुताबिक 70 सदस्यों वाली दिल्ली विधान सभा में आप अभी भी बहुमत से ज्यादा का आंकड़ा जुटा लेगी, जबकि भारतीय जनता पार्टी अभी भी दिल्ली की सत्ता में काबिज नहीं हो पाएगी. हालांकि बीजेपी की सीटों में छह गुना बढ़ोत्तरी हो सकती है.

 

एबीपी न्यूज और सी-वोटर ने यहा सर्वे 3 से 12 फरवरी के बीच कियाा है. यह सर्वे 4170 लोगों के बीच किया गया है. सर्वे के मुताबिक 70 सदस्यों वाली विधानसभा में आप को 41, बीजेपी को 25 और कांग्रेस को चार सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. सर्वे में ट्रांस यमुना की 20 विधानसभा सीटों में से आप को 10, बीजेपी को 8 और कांग्रेस को 2 सीट, सेंट्रल दिल्ली की 20 विधानसभा सीटों में से आप को 11, बीजेपी को 8 और कांग्रेस को 1 सीट, जबकि बाहरी दिल्ली की 30 सीटों में से आप को 20, बीजेपी को 9 और कांग्रेस को 1 सीट मिल सकती है.

आम आदमी पार्टी वोट शेयर के मामले में भी काफी आगे है. सर्वे के अनुसार, मौजूदा समय में आप को 39.6 फीसदी, बीजेपी को 32.9 फीसदी और कांग्रेस 19.7 फीसदी वोट मिल सकता है. हालांकि, 2015 के विधान सभा चुनाव के मुकाबले आप के वोट प्रतिशत में करीब 14 फीसदी की गिरावट आई है. 2015 के विधानसभा चुनाव में आप को 54.3 फीसदी, बीजेपी को 32.3 फीसदी और कांग्रेस को 9.7 फीसदी वोट मिले थे.

 

दिल्ली का मुख्यमंत्री कौन के जवाब में सर्वे में शामिल लोगों ने मौजूदा सीएम अरविंद केजरीवाल को ही पसंद किया है. सर्वे के मुताबिक केजरीवाल 49 फीसदी लोगों की पहली पसंद हैं. बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन सिंह 14 फीसदी लोगों की पसंद हैं. दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय माकन को 9 फीसदी लोग ही सीएम के रूप में देखना पसंद कर रहे हैं. चौथे नंबर पर दिल्ली के मौजूदा डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया हैं, जिन्हें 6 फीसदी लोगों ने पसंद किया है.

सर्वे को 4,170 लोगों की राय के आधार पर तैयार किया गया है. इसमें दिल्ली में प्रमुख तीनों राजनीतिक दलों- AAP, BJP और कांग्रेस का वोट पर्सेंटेज, उन्हें मिलने वाली सीटों की संख्या, क्षेत्रवार नफा-नुकसान,सीएम के रूप में पहली पसंद, केंद्र सरकार पर दिल्लीवालों का भरोसा और अपने वर्तमान विधायक को बदलने की इच्छा जैसे कई प्रश्न पूछे गए हैं.

First published: 15 February 2018, 9:03 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी