Home » इंडिया » Delhi Lucknow Tejas Express Train: passengers to get exclusive lounges and free travel insurance
 

ट्रेन यात्रियों के लिए बड़ा तोहफा, मिलेगी फ्लाइट जैसी सुविधा

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 September 2019, 19:10 IST

देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस का ऐलान कर दिया गया है. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने इसकी घोषणा कर दी है. यह ट्रेन जल्द ही लखनऊ और दिल्ली के बीच पटरी पर दौड़ेगी. यात्रियों को इसमी फ्लाइट की तरह सुविधा मिलेगी.

तेजस एक्सप्रेस से यात्रा करने वाले यात्रियों को 25 लाख रुपये प्रति यात्री के हिसाब से नि:शुल्क बीमा भी मिलेगा. यह एक्सप्रेस सेवा अगले महीने से शुरू होगी. यात्रियों को इसमें घर से सामान लाकर ट्रेन में रखने और आराम करने के लिए विशेष लाउंज जैसी सुविधाएं मिलेंगी. हालांकि इसके लिए शुल्क का प्रावधान किया गया है. 

 

यात्री इस ट्रेन में मीटिंग के लिए एग्जीक्यूटिव लाउंज बुक करा सकते हैं. लखनऊ जंक्शन पर यात्रियों को रिटायरिंग रूम की सुविधा भी मिलेगी. इसमें कोई कोटा नहीं होगा. कोई विशेष पास, छूट या ड्यूटी पास लागू नहीं होगा. 5 साल से ऊपर के बच्चों का पूरा किराया लगेगा.

तेजस ट्रेन में एग्जीक्यूटिव क्लास और एसी चेयर कार में विदेशी पर्यटकों के लिए 5-5 सीटें आरक्षित हैं. हालांकि फ्लाइट की तरह ही इसका डायनेमिक किराया लगेगा. यह महज 6 घंटे 15 मिनट में दिल्ली से लखनऊ पहुंचा देगी.

 

सामान्य तौर पर ट्रेन में 120 दिन पहले टिकट की बुकिंग शुरू होती है लेकिन तेजस में 60 दिन पहले टिकट बुकिंग की सुविधा उपलब्ध होगी. ट्रेन छूटने के चार घंटे पहले तक वेटिंग टिकट कैंसिल कराने पर 25 रुपए का चार्ज लगेगा. वहीं चार्ट बनने और ट्रेन छूटने के आधे घंटे पहले तक टिकट कैंसिल कराने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा.

तेजस की बुकिंग IRCTC की वेबसाइट के साथ ही मोबाइल एप IRCTC रेल कनेक्ट पर होगी. यात्री पेटीएम, फोन पे, मेक माई ट्रिप, गूगल इबीबो, रेल यात्री पर भी बुकिंग सुविधा मिल सकेगी. 

क्या पाक अधिकृत कश्मीर पर कब्जा करने जा रही है इंडियन आर्मी? सेना प्रमुख ने दिया बड़ा संकेत

अब आजम खान पर लगा बकरी चोरी का आरोप, 82 केस हुए दर्ज

First published: 12 September 2019, 19:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी