Home » इंडिया » Delhi Metro Blue Line and Pink Line Services resume from today after 171 days of corona lockdown
 

दिल्ली मेट्रो की ब्लू और पिंक लाइन पर 171 दिन बार सेवाएं शुरु, यात्रा से पहले जान लें ये नए नियम

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 September 2020, 8:25 IST

कोरोना वायरस के चलते पिछले 171 दिनों से बंद दिल्ली मेट्रो की ब्लू और पिंक लाइन की सेवाएं आज से शुरु हो गई. इसके साथ ही येलो लाइन और गुरुग्राम की रैपिड मेट्रो की सेवाएं भी बुधवार से शुरु हो गई है. दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने मंगलवार को कहा कि, "दिल्ली मेट्रो 171 दिनों के बाद कल से ब्लू लाइन-द्वारका सेक्टर-21 से इलेक्ट्रॉनिक सिटी/वैशाली और पिंक लाइन-मजलिस पार्क से शिव विहार तक सेवाएं शुरू करेगी." डीएमआरसी के कार्यकारी निदेशक (कॉर्पोरेट कम्यूनिकेशन) अनुज दयाल ने बताया कि, "बुधवार से दोनों लाइनों पर सेवाएं शुरू कर दी गई हैं. जिसका समय सुबह में 7 बजे से 11 बजे तक और शाम में 4 बजे से 8 बजे तक रहेगा. साथ ही येलो और रैपिड लाइन तय समयानुसार चलेगी."

उन्होंने बताया कि इन दोनों लाइनों को फिर से खोलने पर मौजूदा 28 इंटरचेंज मेट्रो स्टेशनों में से नौ की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी. इसमें राजौरी गार्डन, दिल्ली हाट आईएनए, मयूर विहार फेज-I, कड़कड़डूमा, राजीव चौक, यमुना बैंक, आईएसबीटी आनंद विहार, आजादपुर और सिकंदरपुर शामिल है. इन लाइनों के अलावा रिठाला से शहीद स्थल न्यू बस अड्डा (गाजियाबाद), ग्रीन लाइन कीर्ति नगर / इंद्रलोक से ब्रिगेडियर होशियार सिंह (बहादुरगढ़) और वॉयलेट लाइन कश्मीरी गेट से राजा नाहर सिंह (बल्लभगढ़) तक सेवाएं 10 सितंबर से फिर से शुरू कर दी जाएंगी. बता दें कि सोमवार को डीएमआरसी ने येलो लाइन और रैपिड मेट्रो पर अपनी सेवाएं फिर से शुरू कर दी थी. सुबह 7 बजे से 11 बजे तक पहले चार घंटे में परिचालन शुरु कर दिया. जिसमें करीब 7500 यात्री ने यात्रा की.


SSR CASE : ड्रग्स मामले में रिया चक्रवर्ती गिरफ्तार, क्या बोले बिहार के डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे

दिल्ली मेट्रो में यात्रा करते वक्त यात्रियों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा. जिसके लिए पूरे स्टेशन पर मार्किंग की गई हैं. इसके अलावा यात्री यात्रा के लिये टोकन का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे. साथ ही मेट्रो कार्ड भी ऑनलाइन ही रिचार्ज करना होगा यानी सभी ट्रांजेक्शन कैशलेस करने होंगे. जो लोग नियमों का पालन नहीं करेंगे उनके खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जाएगी. इसके अलावा यात्री केवल चिन्हित दरवाज़ों से ही प्रवेश और निकासी कर सकेंगे. यात्रियों की भीड़ को प्रबंधित करने के लिये हर स्टेशन पर केवल 1 या 2 गेट ही एंट्री एग्जिट के लिये खोले गए हैं. इसकी जानकारी DMRC की वेबसाइट से ली जा सकती है.

गिरफ्तारी के वक्त रिया चक्रवर्ती की टीशर्ट पर लिखे थे ऐसे शब्द, पढ़कर लोगों ने दिए ऐसे रिएक्शन

दिल्ली मेट्रो में यात्रा करने के बनाए गए नए नियमों में यात्रियों को अपने फोन में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करने की बात कही गई है. साथ ही सुचारूरूप से मेट्रो चलाने के लिये डीएमआरसी में 1000 अतिरिक्त स्टाफ की नियुक्ति की है. साथ ही यात्रियों को गैर ज़रूरी यात्रा से बचने की सलाह दी गई है. साथ ही 'ब्रेक द पीक' का फार्मूला अपनाने की सलाह दी गई है जिसका मतलब है यात्रा के समय को इस तरह से तय करना ताकि एक ही समय मे मेट्रो ज़्यादा भीड़ न हो जैसा की अमूमन पीक ऑवर्स में देखने को मिलता है.

Coronavirus: राहुल गांधी का निशाना- मोदी सरकार के कुप्रबंधन के कारण देश पहुंचा दूसरे नंबर पर

रिया चक्रवर्ती गिरफ्तार: BJP सांसद मनोज तिवारी का बयान- अब होगा दूध का दूध, पानी का पानी

यात्रा के लिये स्मार्ट कार्ड अनिवार्य है. सभी ट्रांजेक्शन कैशलेस होंगे. लोगों को कम से कम सामान के साथ यात्रा करने की सलाह दी गई है. मेटल से बने सामान जैसे वॉटर बॉटल को साथ रखने से बचने के लिये कहा गया है ताकि चेकिंग जल्दी की जा सके. सुरक्षा कारणों के चलते यात्री सिर्फ 30 एमएल से ज़्यादा मात्रा वाले हैंड सैनिटाइजर को अंदर नहीं ले जा सकेंगे. इसलिये यात्रियों को पॉकेट साइड हैंड सैनिटाइजर के साथ ही यात्रा करने को कहा गया है.

एलएसी पर भाले-रॉड लेकर चीनी सैनिकों की भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश, भारतीय जवानों ने दिया मुंहतोड़ जवाब

First published: 9 September 2020, 8:25 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी