Home » इंडिया » Delhi Metro gets Christmas present to the people of delhi ncr, but delhi cm not invited, up cm yogi-pm modi inauguration
 

दिल्ली मेट्रो के मेजेंटा लाइन के उद्घाटन पर महाभारत

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 December 2017, 12:06 IST

दिल्ली मेट्रो के मेजेंटा लाइन का सोमवार को उद्घाटन होने जा रहा है. इस लाइन को क्रिसमस के मौके पर पीएम मोदी हरी झंडी दिखाएंगे. इस मौके पर पीएम मोदी के साथ यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे. लेकिन दिल्ली को नोएडा से जोड़ने वाली इस नयी स्वचालित मेट्रो के उद्घाटन पर राजनीति शुरु हो गई है.

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल इस मौके पर मौजूद नहीं रहेंगे. आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल को मेजेंटा लाइन के उद्धाटन पर ना बुलाने को लेकर कड़ा एतराज जताया है. दरअसल, दिल्ली मेट्रो की मेजेंटा लाइन दिल्ली के कालकाजी मंदिर से नोएडा बॉटनिकल गार्डन के बीच चलेगी. ये दिल्ली-एनसीआर के लोगों के लिए बड़ी सौगात है.

आम आदमी पार्टी के नेताओं ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को ना बुलाने को लेकर पीएम मोदी पर निशाना साधा. उन्होंने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि राजनीतिक विरोध की वजह से इतनी नफरत बढ़ गयी है कि प्रधानमंत्री एक चुने हुए मुख्यमंत्री के संग बैठना पसंद नहीं कर रहे हैं. उन्होंने फरीदाबाद से मेट्रो के उद्धाटन पर सीएम केजरीवाल को ना बुलाने पर भी पीएम मोदी की आलोचना की.

वहीं, आम आदमी पार्टी के प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने ट्वीट कर कहा, " मोदी जी दादागिरी कर रहे है , जब चाहें मेट्रो का किराया दोगुना कर दिया, अब उद्घाटन करके मेट्रो का झूठा क्रेडिट लेना चाहते हैं. ऐसे हर राज्य सरकारों को धमका के राष्ट्र निर्माण होगा ? आज दिल्ली, कल केरल, बंगाल".

सौरभ भारद्वाज से कहा कि पीएम मोदी को दिल्ली सरकार की धनराशि को लौटा देना चाहिए. जो केजरावाल सरकार ने मेजेंटा लाइन के दी है. उन्होेंने कहा कि 'दिल्ली मेट्रो के फेज़ 3 में 46 हजार करोड़ खर्च हुए हैं और उसमें से केंद्र सरकार ने करीब 460 करोड़ खर्च किए हैं. वो अन्य हिस्सेदारों का रुपया लौटा दें और ख़ुद उद्घाटन करें.

पीएम मोदी ने रविवार ट्वीट कर लिखा, "एनसीआर के दोस्तों के लिए एक अच्छी खबर, कल नई मेजेंटा लाइन के एक चरण का उद्घाटन किया जाएगा, जो नोएडा के बॉटिनिकल गार्डन को दिल्ली के कालका जी मंदिर से जोड़ेेगी. इसके बाद दिल्ली-नोएडा की यात्रा तेज और सुगम हो जाएगी."

गौरतलब है कि मजेंटा लाइन नोएडा के बॉटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन से जनकपुरी वेस्ट तक (38.23 किलोमीटर) लंबी है. लेकिन 25 दिसंबर को इसे कालका जी मंदिर यानी सिर्फ 12.64 की दूरी तक पहले चरण में शुरू किया जा रहा है. मजेंटा लाइन में नोएडा के बस दो स्टेशन बोटेनिकल गार्डन व ओखला बर्ड सेंचुरी हैं. इस फेज में मजेंटा लाइन बॉटेनिकल गार्डन से ओखला बर्ड सेंचुरी, कालिंदी कुंज, शाहीन बाग, जसोला विहार, ओखला विहार, जामिया मिलिया इस्लामिया, सुखदेव विहार, ओखला एनएसआईसी और कालका जी मंदिर तक जाएगी.

First published: 25 December 2017, 12:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी