Home » इंडिया » Delhi Metro service resumption from today at all lines, Service will be available from 6 AM to 11 PM
 

आज से सभी लाइनों पर शुरु हुई दिल्ली मेट्रो की सेवा, सुबह 6 से रात 11 बजे तक कर सकेंगे सफर

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 September 2020, 7:28 IST

देशभर में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के बीच आज से दिल्ली मेट्रो की सभी लाइनों की सेवाएं एक बार फिर से शुरु कर दी गई. अब यात्री दिल्ली मेट्रो की सभी लाइनों पर सुबह 6 बजे से रात 11 बजे तक सफर कर सकेंगे. इसके साथ ही एयरपोर्ट लाइन की सेवाएं भी शनिवार से शुरु कर दी गई हैं. बता दें कि कोरोना काल में पहली बार दिल्ली मेट्रो के चलने का समय आम दिनों की तरह ही होगा. यानी पहली की तरह ही हर लाइन पर पहली मेट्रो सुबह 6 बजे मिलेगी, उसके बाद आखिरी मेट्रो का समय रात 11 बजे का होगा. यही नहीं सुबह 6 बजे से रात 11 बजे तक नॉन पीक आवर्स में भी मेट्रो की फ्रीक्वेंसी पीक आवर्स जैसी होगी.

इससे पहले शुक्रवार को मेजेंटा और ग्रे लाइन पर भी मेट्रो की सेवा शुरू कर दी गई. शुक्रवार को नौ लाइनों पर मेट्रो के शुरू होने के बाद पहली बार यात्रियों की संख्या एक लाख से ऊपर पहुंची. डीएमआरसी को उम्मीद है कि समय बढ़ने से धीरे-धीरे मेट्रो में सफर करने वालों की संख्या भी बढ़ेगी. कल यानी शुक्रवार को सबसे अधिक यलो लाइन पर लोगों ने सफर किया. इनकी संख्या 41,689 रही. दूसरी तरफ ग्रे लाइन पर सबसे कम 514 यात्रियों ने सफर किया. शुक्रवार को मेट्रो की नौ लाइनों पर शाम 7:30 बजे तक सफर करने वालों की संख्या 1,28,886 पहुंच गई.


भारत-चीन विदेश मंत्रियों की बैठक पर ओवैसी का बयान- क्या मोदी सरकार ने चीन को दे दी भारत की जमीन?

बता दें कि कोरोना वायरस के चलते लगाए गए लॉकडाउन के दौरान दिल्ली मेट्रो की सभी लाइन पर सेवाएं बद कर दी गई थी. 7 सितंबर से 169 दिनों बाद दिल्ली मेट्रो की सेवाएं शुरु की गई. पहले दिन यानी सात सितंबर को सिर्फ यलो लाइन की सेवाएं ही शुरु की गई थी. इस दिन यात्री हुडा सिटी सेंटर से लेकर समयपुर बादली के बीच सफर कर सके. उसके बाद अन्य लाइन पर भी मेट्रो की सेवाएं शुरू की गई. अब आज से यानी शनिवार 12 सितंबर से मेट्रो की सभी लाइनों पर सेवाएं शुरु की जा रही है.

कंगना का दफ्तर तोड़ने में राज्य सरकार का कोई रोल नहीं, BMC ने अपने नियमों का पालन किया- शरद पवार

शुक्रवार को किस लाइन पर कितनी रही यात्रियों की संख्या?

शुक्रवार यानी 11 सितंबर को शाम साढ़े सात बजे तक दिल्ली मेट्रो की रेड लाइन पर 15,485 यात्रियों ने सफर किया. वहीं येलो लाइन पर 41,689 यात्रियों ने सफर का लाभ उठाया. शुक्रवार को ब्लू लाइन पर यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या 38,623 रही. वहीं ग्रीन लाइन पर केवल 5825 यात्रियों ने सफर किया. वॉयलेट लाइन पर 11,119 यात्रियों ने सफर किया. वहीं पिंक लाइन पर केवल 8678 यात्री ही सफर कर सके. मेजेंटा लाइन पर शुक्रवार को 6953 यात्रियों ने सफर किया. जबकि ग्रे लाइन पर सबसे कम केवल 514 यात्री ही सफर कर सके. शुक्रवार को कुल दिल्ली मेट्रो की इन लाइनों पर 1,28, 886 यात्रियों ने सफऱ किया.

First published: 12 September 2020, 7:28 IST
 
अगली कहानी