Home » इंडिया » delhi metro stop and 200 birds killed by chinese manjha on independence day
 

स्वतंत्रता दिवस पर मांझे का कहर, रुकी मेट्रो की रफ्तार, कहीं हुई 200 पक्षियों की मौत

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 August 2019, 15:11 IST

पूरा देश जब आजादी का जश्न मना रहा था. उस दौरान पतंग की डोर मांझे ने पूरी दिल्ली में अपना कहर भरपाया हुआ था. एक ओर जहां मांझे की वजह से करीब पांच घंटों तक दिल्ली मेट्रो की रफ्तार कम हो गई. वहीं, दूसरी ओर मांझे की वजह से करीब 200 पक्षी की मौत हो गई. वहीं, 500 से अधिक पक्षी घायल हो गए हैं, जिनका जैन पक्षी अस्पताल में इलाज चल रहा है.

मांझे की वजह से रुकी दिल्ली मेट्रो की रफ्तार

दिल्ली की सबसे भीड़-भाड़ वाली ब्लू लाइन करीब पांच घंटो तक बाधित रही. इसका कारण सिर्फ एक मांझा था. बताया जा रहा है कि सुभाष नगर से राजौरी गार्डन के बीच मेट्रो में मांझा फंसने के कारण मेट्रो की आपूर्ति होने वाली ओवरहैड वायर (ओएचई) ट्रिप हो गई. इस वजह से डाउन लाइन पर नोएडा/ वैशाली जाने वाली मेट्रो रुक गई.

रक्षाबंधन पर दो हजार से अधिक यात्रियों को झेलनी पड़ी परेशानी

डीएमआरसी (DMRC) के मुताबिक, सुभाष नगर से राजौरी गार्डन की ओर जाने वाली मेट्रो के डाउन लाइन सेक्शन में पतंग का मांजा फंस गया, जिसकी वजह से नोएडा/वैशाली की ओर ओएचई ट्रिप हो गई. इस वजह से मेट्रो को जगह जगह रोकनी पड़ी, जिस वजह से हजारों यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा. इस दौरान रक्षाबंधन और 15 अगस्त के मौके पर अधिक भीड़ होने की वजह से लोगों को काफी परेशानी हो रही थी, जिसकी वजह से उन्होंने काफी हंगामा किया. मेट्रो अधिकारियों के मुताबिक, राजीव चौक  इंटरचेंज स्टेशन से कई स्टेशनों पर भीड़ अधिक देखी गई. इस परेशानियों के कारण कई जगहों पर मेट्रो भी खाली कराई गई.

मांझे से 200 पक्षियों की मौत

इंसानों के साथ-साथ मांझे ने पक्षियों पर भी अपना कहर ढाया. स्वतंत्रता दिवस के मौके पर जहां पूरा देश आजादी का जश्न मनाया जा रहा था. वहीं, मांझे की वजह से पक्षियों को अपनी जान गंवानी पड़ी. बताया जा रहा है कि स्वतंत्रता दिवस के मौके पर जहां लोग आजादी की खुशियों में पतंग उड़ाते हैं. वहीं, इस पतंक के मांझे की वजह से करीब 200 बेजुवान पक्षियों की मौत हो गई. वही, ५०० से अधिक पक्षी घायल हो गए, जिनका दिल्ली के जैन पक्षी अस्पताल में इलाज चल रहा है.

First published: 16 August 2019, 15:11 IST
 
अगली कहानी