Home » इंडिया » Delhi NCR: 40 percent residents want to leave city due to air pollution
 

दिल्ली- NCR में इतनी जहरीली हुई हवा, शहर छोड़कर भाग जाना चाहते हैं 40 प्रतिशत लोग

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 November 2019, 17:13 IST

देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरे NCR में एयर क्वालिटी इंडेक्स सबसे बदतर स्थिति में है. यहां की हवा इतनी जहरीली हो चुकी है कि शहर के 40 प्रतिशत लोग शहर छोड़कर भाग जाना चाहते हैं. दिल्ली के कई इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स 1200 के पार पहुंच चुका है.

एक सर्वे में सामने आया है कि दिल्ली-एनसीआर के 40 फीसदी लोग शहर को छोड़कर चले जाना चाहते हैं. यह सर्वे दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम, गाजियाबाद और फरीदाबाद में किया गया है. एक निजी चैनल ने यह सर्वे कराया है. इसमें 17,000 लोगों की राय ली गई.

यहां के लोगों से पूछा गया कि केंद्र और राज्य सरकारों ने प्रदूषण के खिलाफ पिछले 3 वर्षों में जिस तरह से योजनाएं चलाई, क्या वो काफी हैं. इस पर 40 फीसदी लोगों ने कहा कि वे दिल्ली-एनसीआर को छोड़कर कहीं और जाना चाहते हैं. 

पिछले साल भी इसी तरह का सर्वे कराया गया था. पिछले साल के सर्वे में दिल्ली से 35 फीसदी लोग शहर छोड़कर चले जाना चाहते थे. लोगों ने कहा था कि बढ़ते प्रदूषण के दुष्प्रभाव से वह खुद को और अपने परिवार के लोगों को बचाने के लिए दिल्ली छोड़ना चाहते हैं.

बता दें कि दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स खतरनाक स्तर तक पहुंच गया है कि मशीनें भी प्रदूषण का स्तर मापने में फेल हो गई हैं. ऐसा लग रहा है कि दिल्ली की हवा में खतरनाक जहर घुल गया हो. लोगों की आंखों में जलन, सांस लेने में तकलीफ और घुटन महसूस होने लगी है. 

 जानलेवा स्तर पर पहुंचा एयर क्वालिटी इंडेक्स, प्रदूषण मापक मशीनें भी फेल, सरकार ने बुलाई आपात बैठक

दिल्ली के बाद अब UP की वायु गुणवत्ता बिगड़ी, लोगों को आने लगे चक्कर

First published: 3 November 2019, 17:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी