Home » इंडिया » Delhi NCR air level deteriorated fireworks cracked on Diwali despite ban pollution reached alarming level
 

पाबंदी के बावजूद दिल्ली-एनसीआर में जमकर चले पटाखे, खतरनाक स्तर पर पहुंचा प्रदूषण

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 November 2020, 7:30 IST

Pollution reached alarming level in Delhi NCR on Diwali: शनिवार को पूरे देश में दिवाली धूमधाम से मनाई गई. इसके बाद दिल्ली-एनसीआर की हवा में प्रदूषण का स्तर अचानक से बढ़ गया. दिल्ली के कई इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स 1000 के पास पहुंच गया. ये सब तब हुआ जब दिल्ली में पटाखे छोड़ने और आतिशबाजी करने पर एनजीटी ने रोक लगा रखी थी. बावजूद इसके लोगों ने किसी चीज की परवाह न करते हुए जमकर पटाखे छोड़े और एनजीटी के नियमों की धज्जियां उड़ाईं. पालम, पांडव नगर जैसे इलाकों में लोगों ने जमकर पटाखे छोड़े. जिसके चलते इन इलाकों में आसमान में धुंध की चादर छाई रही.

प्रदूषण के स्तर को इन आंकड़ों से समझा जा सकता है कि दिवाली के मौके पर दिल्ली के आनन्द विहार में एयर क्वालिटी इंडेक्स 451 से बढ़कर 881 हो गया. वहीं द्वारका में 430 से बढ़कर 896 और गाजियाबाद में 456 से बढ़कर 999 पहुंच गया. वहीं आईटीओ में 449, चांदनी चौक में 414 और लोधी रोड में एयर क्वालिटी इंडेक्स 389 दर्ज किया गया. रात 12 बजे दिल्ली के आरके आश्रम और मदर डेयरी में भी एयर क्वालिटी इंडेक्स 999 रिकॉर्ड किया गया.


पाकिस्तान ने किया सीजफायर का उल्लंघन, पांच जवान शहीद, जवाबी कार्रवाई में भारत ने मार गिराए पाक के 11 सैनिक

बता दें कि अगर एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 के ऊपर चला जाए तो ये सांस की बीमारी वालों के लिए बेहद खतरनाक होता है. दिल्ली ही नहीं पूरे एनसीआर की ही ऐसी हालत रही. इंडिया गेट, नेहरू प्लेस, साउथ एक्स, नोएडा, गाजियाबाद और गुरुग्राम हर तरफ रात भर खूब पटाखे छोड़े गए और इन इलाकों में धुआं की चादर छाई रही.

रातों-रात बदल दी गई BJP के राज्य प्रभारियों की टीम, संबित पात्रा को मिली बड़ी जिम्मेदारी

झुग्गी वालों लिए दिल्ली सरकार बनाएगी 89,400 नए घर, ये होगी एक फ्लैट की कीमत

बता दें कि एनजीटी ने दिल्ली-NCR में 30 नवंबर तक पटाखों की बिक्री और उन्हें छोड़ने पर रोक लगा रखी है. इसके लिए एनजीटी ने कड़े नियम बनाए हैं जैसे कि अगर कोई इन नियमों को तोड़ता है तो उस पर 1 लाख रुपए तक के जुर्माना लगाया जा सकता है. लेकिन दीवाली पर दिल्लीवालों ने नियमों को ताक पर रखकर जमकर पटाखे फोड़े.

देश भी फिर बढ़ रहे हैं कोरोना वायरस के मामले, पिछले 24 घंटों में 44,684 नए मामले आए सामने

First published: 15 November 2020, 7:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी