Home » इंडिया » Delhi-NCR Air Pollution: Politics begins between BJP and AAP Party, Arvind Kejriwal and Manoj Tiwari
 

दिल्ली: वायु प्रदूषण की वजह से जान आफत में, BJP और AAP के बीच राजनीति शुरु

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 October 2018, 11:42 IST

देश की राजधानी दिल्ली में एक बार फिर वायु प्रदूषण से जान आफत में आ गई है. दिल्ली की हवा इतनी खराब हो गई है कि राजधानी गैस चेंंबर में तब्दील हो गई है. हरियाणा और पंजाब में जलाई जा रही पराली से राजधानी में प्रदूषण का स्तर तेजी से बढ़ रहा है. वहीं इसे लेकर अब राजनीति तेज हो गई है. 

दिल्ली में बढ़ रहे वायु प्रदूषण के लिए आम आदमी पार्टी सरकार ने मोदी सरकार पर आरोप लगाया है. वहीं बीजेपी ने भी पलटवार करते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया है. केजरीवाल सरकार का कहना है कि मोदी सरकार ने हरियाणा और पंजाब के किसानों को मुआवजा देने का अपना वादा पूरा नहीं किया. इस वजह से किसानों को अपनी पराली जलानी पड़ रही है.

 

वहीं दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी का कहना है कि जितनी दिल्ली एनसीआर आसपास की सरकारें हैं, उन्हें इसका समाधान निकालना चाहिए. तिवारी ने कहा कि केजरीवाल चाहते हैं कि पराली जले और दिल्ली गैस चैंबर बने. केजरीवाल तो खुद में प्रदूषण हैं. वो चाहते हैं दिल्ली में प्रदूषण हो, परेशानी हो, महामारी हो ताकि वो मोदी जी को दोषी ठहरा सकें.

बता दें कि दिल्ली में हवा के प्रदूषण से निपटने के लिए इमरजेंसी एक्शन प्लान लागू किया जा रहा है. इसे लेकर सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (CPCB) ने कहा है कि हवा के प्रदूषण को रोकने के लिए इमरजेंसी प्लान लागू किया जाएगा.  आपात योजना यानी ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान (GRAP) के तहत शहर में वायु गुणवत्ता के आधार पर सख्त कदम उठाए जाएंगे.

पढ़ें- आज नहीं बढ़े पेट्रोल के दाम, डीजल की कीमतों में हुई इतने रुपये की बढ़ोतरी

अधिकारियों का कहना है कि दिल्ली में हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में है. अनुमान है कि अगले कुछ दिनों में यह बहुत खराब श्रेणी में जा सकती है. इस पर नजर रखने के लिए दिल्ली-एनसीआर में 41 टीमों को तैनात किया गया है. इमरजेंसी एक्शन प्लान के तहत दिल्ली-एनसीआर में हवा बेहद दूषित होने पर अन्य मौसम संबंधी चेतावनियों की तरह वायु प्रदूषण की आपात स्थिति की चेतावनी जारी की जाएगी.

First published: 15 October 2018, 11:42 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी