Home » इंडिया » Delhi-NCR air quality back to 'severe plus' category, toxicity may further rise in smog
 

दिल्ली-एनसीआर में अधिक जहरीला हुआ स्मॉग

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 November 2017, 10:51 IST

दिल्ली- एनसीआर में स्मॉग से लोगों को राहत नहीं मिल पा रही है.  सोमवार शाम दिल्ली- एनसीआर में एयर क्वालिटी 'सीवियर प्लस' या 'इमरजेंसी' श्रेणी में लौट आई है.

इसको देखते हुए निगरानी एजेंसियों ने अगले कुछ घंटों में हवा में प्रदूषण का स्तर और अधिक होने का अनुमान लगाया है. दिल्ली और उससे सटे इलाकों में हवा में पीएम 2.5 व पीएम10 का स्तर बढ़ना जारी है, लेकिन केंद्र व दिल्ली सरकार दोनों का दावा है कि दोपहर बाद हवा की गुणवत्ता में आंशिक रूप से सुधार हुआ, जिससे राहत मिली.

दिल्ली में औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सोमवार शाम चार बजे 463 के साथ 460 यूनिट पर पीएम 2.5 रिकॉर्ड किया गया. पूरे दिल्ली व एनसीआर के लिए औसत 455 यूनिट था, यह 452 यूनिट पर पीएम 2.5 था. अंतरराष्ट्रीय स्वीकृत सीमा पीएम 2.5 के लिए 25 यूनिट (माइक्रोग्राम प्रति धन मीटर) की है. पीएम 2.5 का मतलब है कि हवा में 2.5 मीमी से कम व्यास वाले कण हैं.

पूरे एनसीआर में गाजियाबाद सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर रहा, जहां चार बजे पीएम2.5, 848 यूनिट पर रहा. यह सुरक्षित सीमा से 33 गुना रहा. द सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) ने कहा कि मौसम कारकों की वजह से दिल्ली की हवा में प्रदूषण का स्तर बढ़ा हुआ दिख सकता है, इसकी स्पष्ट तस्वीर मंगलवार को उभरकर सामने आएगी.

First published: 14 November 2017, 10:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी