Home » इंडिया » Delhi-NCR brings relief from smog, dust after rain, snowfall kashmir,uttrakhand and himanchal
 

दिल्ली-एनसीआर: बारिश के बाद लोगों को जहरीले स्मॉग से मिली राहत

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 November 2017, 12:53 IST

दिल्ली-एनसीआर में बारिश के बाद लोगों को जहरीले स्मॉग से राहत मिली है. पिछले कुछ दिनों से पूरे दिल्ली-एनसीआर में स्मॉग का कहर चल रहा था. इस वजह से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था.

बच्चों और बुर्जुगों ने इस जहरीले स्मॉग ने सबसे ज्यादा चपेट लिया. दिल्ली में कई जगह वायु प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच गया था. हवा में PM2.5 और PM10 की मात्रा काफी औसत ने काफी ज्यादा हो गई थी. इससे निपटने के लिए केजरीवाल सरकार और एनजीटी ने कई फैसले लिए थे, इनसे हालात में थोड़ा सुधार हुआ पर शुक्रवार रात हुई बारिश ने इसमें काफी सुधार कर दिया है.

बारिश के बाद दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स में प्रदूषण का स्तर दिल्ली के आनंद विहार इलाके में 260, पंजाबी बाग में 251 में सिरी फोर्ट में 236, शादीपुर में 214 नापा गया, जो पहले से काफी बेहतर है. शुक्रवार देर रात हुई बारिश के बाद दिल्ली में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. इसके बाद दिल्ली में ठंड ने दस्तक दी है.मौसम विभाग ने कुछ दिन पहले ही दिल्ली में हल्की बारिश होने और मौसम में बदलाव की आशंका जताई थी. 

मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि बारिश की वजह से शनिवार को आसमान साफ रहेगा, लेकिन बदली छाई रहने की उम्मीद बताई जा रही है. शनिवार को न्‍यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है.

दिल्ली के अलावा पहाड़ी राज्यों से बर्फभारी और बारिश की खबरें हैं. जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड के ऊपरी इलाकों में हल्की से भारी बर्फबारी की खबर है. ठंड के बढ़ते प्रभाव और धुंध की वजह से 49 ट्रेन लेट से चल रही है, रेलवे के अनुसार 14 ट्रेनों के समय में बदलाव किया गया है.

First published: 18 November 2017, 12:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी