Home » इंडिया » delhi-ncr polluation: Arvind Kejriwal meets Haryana CM, says will take possible steps to tackle situation of smog
 

दिल्ली-एनसीआर में स्मॉग से निपटने के लिए केजरीवाल और खट्टर में बनी सहमति

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 November 2017, 17:19 IST

दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते स्मॉग से निपटने के लिए मंगलवार को दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर के बीच मुलाकात हुई. इस बैठक में दोनों राज्यों के सीएम के बीच प्रदूषण से निपटने पर सहमति बनी. 

बैठक के बाद दोनों ने एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस की. प्रेस कॉन्फ्रेस में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने हमारा साथ देने के बात कही है. उन्होंने हमें आश्वासन दिया है कि वह राज्य में पराली जलाने जैसी चीजों पर प्रतिबंध लगाने पर विचार करेंगे ताकि इससे होने वाले प्रदूषण को रोका जा सके.

इससे पहले चंडीगढ़ हवाई अड्डे पर पहुंचते ही केजरीवाल को शिरोमणि अकाली दल और कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के विरोध प्रदर्शन का सामना करना पड़ा. हरियाणा में विपक्षी नेताओं ने केजरीवाल से मुलाकात की सहमति देने के लिए खट्टर की आलोचना की.

उन्होंने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री वायु प्रदूषण के लिए केवल हरियाणा और पंजाब के किसानों के पयाली जलाने को जिम्मेदार मानते हुए मुद्दे को तूल दे रहे हैं.

इससे पहले दोनों मुख्यमंत्रियों के बीच चिट्ठियों के जरिये बयानबाजी शुरू हो गई थी. सीएम खट्टर ने केजरीवाल पर आरोप लगाते हुए कहा था कि उन्होंने प्रदूषण कम करने के लिए कुछ नहीं किया है. 

गौरतलब है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री ने पहले कहा था कि पंजाब और हरियाणा के किसानों द्वारा पराली जलाने के कारण राजधानी में धुंध छाई हुई है. उन्होंने दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों से इस समस्या का समाधान खोजने के लिए एक संयुक्त बैठक करने का अनुरोध किया था. 

वहीं, पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने मंगलवार को केजरीवाल के मुलाकात के अनुरोध को खारिज कर दिया और उन्हें एक गंभीर मुद्दे का राजनीतिकरण करने से बचने की सलाह दी.

बुधवार को ट्वीट में खुद केजरीवाल ने कहा कि वह दिल्ली के पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन और पर्यावरण विभाग के सचिव केशव चंद्र के साथ प्रदूषण से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करने के लिए पड़ोसी राज्य जा रहे हैं.

First published: 15 November 2017, 17:19 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी