Home » इंडिया » Delhi Police Arrest Three ISIS Terrorist Before Republic Day Parade
 

दिल्ली पुलिस ने ISIS के तीन आतंकियों को पकड़ा, 26 जनवरी को बड़े हमले की कर रहे थे प्लानिंग

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 January 2020, 18:31 IST

देश की राजधानी दिल्ली से गणतंत्र दिवस(Republic Day) से पहले दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल(Delhi Police Special Cell) ने ISIS के तीन आंतकियों को गिरफ्तार किया है. पुलिस का कहना है कि ये तीनों गणतंत्र दिवस के मौके पर वेस्टर्न उत्तर प्रदेश(Western Uttar Pradesh) और दिल्ली(Delhi) में बड़ा धमाका करने की फिराक में थे. दिल्ली पुलिस ने जिन तीन लोगों को गिरफ्तार किया है उन पर एक नेता की हत्या में शामिल होने का भी आरोप है. दिल्ली पुलिस के मुताबिक ये तीनों आईएसआईएस(ISIS) से प्रभावित थे.

दिल्ली पुलिस अधिकारी पीएस कुशवाहा ने बताया कि जिन तीन लोगों को पकड़ा गया हैं वो तीनों आरोपी तमिलनाडु से फरार थे. इन तीनों के तीन साथी और हैं जिनके बारे में जानकारी देते हुए पुलिस अधिकारी ने बताया कि इनके तीन नेपाल भाग गए. पुलिस की मानें तो यह तीनों गणतंत्र दिवस से पहले दिल्ली और वेस्टर्न उत्तर प्रदेश में टेरर स्ट्राइक करने वाले थे. पुलिस ने बताया कि इन तीनों आतंकियों में से दो के पास से 9 एमएम की पिस्टल भी बरामद हुई है.

 

खबरों की मानें तो दिल्ली पुलिस ने जिन तीन लोगों को गिरफ्तार किया है उनकी पहचान ख्वाजा मोइनुद्दीन, सैयद नवाज और अब्दुल समद के रूप में हुई है. पुलिस की मानें तो यह तीनों साल 2014 में तमिलनाडु में हुए एक हिंदू नेता सुरेश कुमार की हत्या में शामिल थे. जिसके बाद से ही यह तीनों फरार चल रहे थे. खबरों की मानें तो हिंंदु नेता की हत्या के बाद से इन तीनों में से दो ख्वाजा मोइनुद्दीन और सैयद नवाज नेपाल भाज गए थे और उसके बाद वो लगातार दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हमले की बड़ी साजिश रच रहे थे. दिल्ली पुलिस ने आज सुबह करीब सात बजे इन तीनों लोगों को दिल्ली के वजीराबाद में एक मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार किया है.

 

दिल्ली पुलिस ने बताया कि इन तीनों लोगों को विदेश में बैठे एक हैंडलर से लगातार इनपुट मिल रहा था. पुलिस की मानें तो इन तीनों लोगों को एक ऐप के जरिए लगातार इनुपट मिल रहे थे. ISIS से प्रभावित इन तीनों लोगों के अंदर जमकर कट्टरता भरी हुई है. पुलिस ने इन तीनों लोगों को गिरफ्तार कर लिया है और इन तीनों से सख्ती से पुछताछ कर रही है. पुलिस सभी एंगलों से जांच कर रही है कि आखिर यह तीनों गणतंत्र दिवस से पहले किस मंशा के साथ दिल्ली आए थे और इनका इरादा क्या था.

NCRB की रिपोर्ट में खुलासा- सड़क दुर्घटना में एक साल में 1,35,051 लोगों की मौत

First published: 9 January 2020, 18:11 IST
 
अगली कहानी