Home » इंडिया » Delhi Pollution: Kejriwal government's big decision, complete ban on diesel-petrol generators from today
 

दिल्‍ली: प्रदूषण रोकने के लिए केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला, डीजल-पेट्रोल वाले जेनरेटर पर पूरी पाबंदी

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 October 2020, 9:41 IST

Delhi Pollution: देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरे NCR में हवा की क्वालिटी खराब होती जा रही है. दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण लगातार बढ़ता जा रहा है. इसे देखते हुए दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है. केजरीवाल सरकार ने आज से पूरी दिल्ली में पेट्रोल और डीजल से चलने वाले जेनरेटर पर पूरी तरह पाबंदी लगा दी है.

दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने एक ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, "वायु प्रदूषण को रोकने के लिए दिल्ली सरकार ने डीज़ल/ पेट्रोल/ केरोसीन से चलने वाले सभी जेनरेटर सेट पर गुरुवार से प्रतिबंध लगाया है." इसके साथ ही दिल्ली में अब कंस्ट्रक्शन और डिमोलिशन साइट पर 5 नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा.

गोपाल राय ट्वीट के साथ इस बाबत नॉटिफिकेशन भी शेयर किया है. इसमें लिखा है, "दिल्ली में प्रदूषण के खिलाफ युद्धस्तर पर काम शुरू किया जा रहा है. डस्ट प्रदूषण को कम करने के लिए दिल्ली में एंटी डस्ट कैम्पेन जारी है. कई साइट्स का विजिट उन्होंने खुद किया है. उन्होंने 20 हजार वर्ग मीटर से बड़ी साइट्स का विजिट किया."

उन्होंने लिखा कि फिक्की सभागार के डिमोलिशन स्थल पर पिछले दिनों अनियमितता पाई गई थी. इसके बाद उस पर 20 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया. इसके अलावा रविवार को भी उन्होंने एक साइट देखी. यह साइट 20 हजार स्क्वायर मीटर से कम थी. जिन दो साइट्स का कल निरीक्षण किया गया, वहां एंटी स्मॉक गन लगायी गई थी. उन्होंने बताया कि कई जगह पर मानकों का उल्लंघन हो रहा है. ॉ

दरअसल, सर्दी की दस्तक से पहले ही देश की राजधानी दिल्ली में इस बार हवा की गुणवत्ता काफी खराब हो गई है. अक्टूबर के शुरुआती दिनों में ही राजधानी दिल्ली में सांस लेना मुश्किल हो गया है. यहां का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) इतना खराब हो चुका है कि भीड़-भाड़ वाली जगहों पर आंखों में जलन की समस्या हो रही है.

Weather Update: मुंबई समेत महाराष्ट्र के कई इलाकों में रातभर हुई भारी बारिश, रेड अलर्ट जारी

Unlock 0.5: स्कूल, सिनेमा हॉल और स्विमिंग पूल के अलावा आज खुलेंगे ये प्रतिष्ठान, इन बातों का रखना होगा ध्यान

First published: 15 October 2020, 9:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी