Home » इंडिया » Odd Even: Delhi Pollution odd even scheme starts from today in Delhi rules penalty exemption for women
 

दिल्ली में आज से लागू हुआ ऑड-इवन, नियम तोड़ने वालों पर लगेगा 4000 का जुर्माना

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 November 2019, 9:58 IST

राजधानी दिल्ली में प्रदूषण का कहर अभी भी जारी है. सोमवार को भी दिल्लीवासियों को प्रदूषण से राहत नहीं मिली. इसी बीच राजधानी में ऑड-इवन स्कीम शुरु हो गई है. इससे लोगों को जाम के साथ-साथ प्रदूषण से भी राहत मिलने की उम्मीद है. दिल्ली में शुरु हुई ऑड-इवन स्कीम 4 नवंबर से 15 नवंबर तक लागू रहेगी. दिल्ली सरकार ने ये कदम राजधानी में तेजी से बढ़ रहे प्रदूषण को रोकने के लिए उठाया है.

इसके तहत जिन गाड़ियों के नम्बर की आखिरी डिजिट ऑड यानी विषम होंगी वे गाड़िया 4, 6, 8, 12 और 14 नवम्बर को नहीं चलेंगी. वहीं जिन गाड़ियों का आखिरी  डिजिट इवन यानी सम होगा वे गाड़ियां 5, 7, 9, 11, 13 और 15 तारीख को दिल्ली की सड़कों पर नहीं दौड़ पाएंगी. बता दें कि ऑड-इवन का ये नियम सुबह 8 बजे से शाम 8 बजे तक लागू रहेगा. वहीं जो इन नियमों का उल्लंघन करेगा उनपर चार हजार रुपये का जुर्माना लगेगा. गौरतलब है कि ये तीसरी बार है जब दिल्ली सरकार ने लोगों को प्रदूषण से मुक्ति दिलाने के लिए राजधानी में ऑड-इवन स्कीम को लागू किया है.

जानिए दिल्ली में किस दिन चला सकेंगे अपनी गाड़ी

अगर आपको ऑड-इवन स्कीम के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है और आपके पास गाड़ी है तो चिंता की कोई बात नहीं. क्योंकि हम आपको ऑड-इवन का फॉर्मूला बता रहा हैं. जिससे आप भारी-भरकम जुर्माने से बच सकते हैं. अगर आपकी गाड़ी की नंबर प्लेट का आखिरी नंबर ईवन है यानी सम है. तो आप अपनी गाडी़ को 4, 6, 8, 10, 12 और 14 तारीख को निकाल सकते हैं. गाड़ी की नंबर प्लेट पर लिखा आखिरी नंबर 2,4,6,8,0 सम है.

वहीं ऑड यानी विषम नंबर वाली गाड़ियों को 5,7,9,11,13 और 15 नवंबर को दिल्ली की सड़कों पर चलाया जा सकता है. अगर आपकी गाड़ी की नंबर प्लेट पर 1,3,5,7,9 है तो इन तारीखों में आप अपनी गाड़ी को गैराज से बाहर निकालकर सड़क पर चला सकते हैं.

बाइक और महिलाओं को ऑड-इवन से मिली छूट

वहींं अगर आप बाइक का इस्तेमाल करते हैं तो चिंता की कोई बात नहीं क्योंकि दिल्ली सरकार ने बाइक और दोपहिया वाहनों को ऑड-इवन स्कीम से बाहर रखा है. वहीं महिलाओं को भी ऑड-इवन नियमों छूट दी गई है. यानी अगर कोई महिला इनदिनों यानी ऑड-इवन स्कीम के लागू होने के दिनों में किसी भी डिजिट की गाड़ी चला सकती है. ऐसी गाड़ी जिसमें महिला के साथ 12 साल तक का बच्चा हो उन्हें इस दौरान गाड़ी चलाने की छूट रहेगी. बता दें कि इस बार केजरीवाल सरकार ने प्राइवेट सीएनजी गाड़ियों को भी ऑड-इवन के दायरे में रखा है.

ये भी पढ़े-

दिल्ली में दम घोटू प्रदूषण से परेशान हैं लोग, पर्यावरण मंत्री चाहते हैं आप सुने संगीत!

तीस हजारी कांड : स्पेशल कमिश्नर सहित 2 की कुर्सी गई, न्यायिक जांच को कमेटी गठित

भारत के नए राजनीतिक नक्शे को बौखलाए पाकिस्तान ने नकारा, बताया कानूनी रूप से गलत

First published: 4 November 2019, 9:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी