Home » इंडिया » Delhi: Prime Minister Narendra Modi at a Dussehra function at Ram Leela grounds in Dwarka
 

Video: PM मोदी ने 107 फीट के 'रावण' का किया दहन, कहा- हमारे रगों में धड़कते हैं देश के उत्सव

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 October 2019, 19:10 IST

दिल्ली के द्वारका सेक्टर-10 के रामलीला मैदान पर इस बार पीएम मोदी पहुंचे हैं. यहां उन्होंने रावण के पुतले का दहन किया. प्रधानमंत्री मोदी ने यहां पर 107 फीट रावण के पुतले का दहन किया. इस दौरान पीएम मोदी के साथ दिल्ली बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी और पश्चिमी दिल्ली के सांसद प्रवेश वर्मा भी मौजूद थे.

रावण दहन से पहले पीएम मोदी ने रामलीला मैदान पर मौजूद लोगों को संबोधत किया. पीएम मोदी ने जय श्रीराम के नारे के साथ अपने भाषण की शुरुआत की. पीएम मोदी ने कहा कि शायद ही 365 दिन में कोई एक दिन हो जब देश में कोई उत्सव ना मनाया जाता हो. उन्होंने कहा कि यही उत्सव हमें जोड़ते हैं तथा हम सबमें उमंग भरते हैं. उन्होंने कहा कि ये उत्सव हमारे रगों में धड़कता है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस दिवाली हमें सामूहिक कार्यक्रम करके उन बेटियों को सम्मानित करना चाहिए, जिन्होंने अपने जीवन में कुछ हासिल किया है और जो बेटियां दूसरों को प्रेरणा दे सकती हैं. उन्होंने कहा कि इस दिवाली वही हमारा लक्ष्मी पूजन होना चाहिए.

 

पीएम मोदी ने कहा कि ये उत्सव ही संस्कार, शिक्षा और सामूहिक जीवन का प्रशिक्षण देते हैं. पीएम मोदी ने कहा कि भारत के उत्सवों को कला, साधना ने जीवंत किया है, इसी कारण भारत में रोबोट नहीं मानव पैदा होते हैं.

उन्होंने शक्ति की साधना, उपासना और आराधना का पर्व नवरात्रि को बताया. पीएम मोदी ने कहा कि नवरात्रि आंतरिक शक्ति को संचित करने और कमज़ोरियों को दूर करने की साधना है. हर नागरिक की जिम्मेदारी मां बेटी का सम्मान, गर्व और गरिमा को बनाए रखना है.

First published: 8 October 2019, 19:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी