Home » इंडिया » Delhi: Prime Minister Narendra Modi inaugurates the Rashtriya Swachhata Kendra
 

PM मोदी के इस नए नारे में छिपा है बहुत बड़ा संदेश, अंग्रेजों भारत छोड़ो के तर्ज पर 'गंदगी भारत छोड़ो'

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 August 2020, 9:27 IST

Rashtriya Swachhata Kendra: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजधानी दिल्‍ली में शनिवार को स्वच्छ भारत अभियान के तहत 'राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र' का उद्घाटन किया. पीएम मोदी ने इस केंद्र को देश के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को समर्पित किया. इस केंद्र में लोगों को स्वच्छ भारत मिशन की सफलता तथा स्‍वच्‍छता के फायदों के बारे में जानकारी दी जाएगी.

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बच्‍चों से संवाद किया. पीएम मोदी ने बच्चों को स्‍वच्‍छता की लड़ाई में अपनी सेना बताया. उन्होंने इस दौरान अंग्रेजों भारत छोड़ो की तर्ज पर 'गंदगी भारत छोड़ो' का नया नारा दिया. बता दें कि महात्‍मा गांधी ने आज के ही दिन आजादी की लड़ाई का आंदोलन शुरू कर अंग्रेजों भारत छोड़ो का नारा दिया था.

पीएम मोदी ने कहा कि देश को कमजोर करने वाली बुराइयां भारत छोड़ दें, इससे अच्छा क्या होगा. बीते छह साल से देश में इसी सोच के साथ एक व्यापक भारत छोड़ो अभियान चल रहा है. उन्होंने नारा दिया- गरीबी भारत छोड़ो, पानी के लिए दर-दर भटकने की मजबूरी भारत छोड़ो, खुले में शौच की मजबूरी भारत छोड़ो, भ्रष्टाचार की कुरीति भारत छोड़ो, आतंक और हिंसा भारत छोड़ो, भेदभाव की प्रवृत्ति भारत छोड़ो.

Coronavirus: भारत में पिछले 4 दिनों के आंकड़े देखकर खौफ में आ जाएंगे आप, दुनिया में सबसे ज्यादा

पीएम मोदी ने कहा कि जिस तरह राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का अभियान था- अंग्रेजों भारत छोड़ो. उसी तरह हम लोग अभियान चला रहे हैं- गंदगी भारत छोड़ो. बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी द्वारा शुरू किया यह अभियान 15 अगस्त तक चलेगा. उन्होंने कहा कि भारत छोड़ो के सभी संकल्प स्वराज से सुराज की भावना के अनुरूप हैं. पीएम ने कहा कि स्वच्छता अभियान की सफलता के बाद देश को गंदगीमुक्त बनाने पर जोर होगा.

COVID-19 Updates: दुनियाभर में अब तक एक करोड़ 98 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित, करीब साढ़े सात लाख की मौत

केरल विमान हादसा: ड्यूटी पर तैनात ASI ने बताया आंखों देखा हाल, सुनकर दहल जाएंगे आप

First published: 9 August 2020, 9:27 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी