Home » इंडिया » Delhi: Russian President Vladimir Putin meets PM Narendra Modi at Hyderabad House
 

मोदी-पुतिन के बीच हैदराबाद हाउस में बैठक शुरू, S-400 मिसाइल डील पर सबकी नजर

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 October 2018, 11:58 IST
(file photo )

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन दो दिवसीय भारत के दौरे पर आए हैं. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन हैदराबाद हाउस पहुंच गए हैं. जहां पीएम मोदी और पुतिन के बीच बैठक शुरू हो गई है. इस बैठक में दोनों देशों के बीच S-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम के साथ ही कई अन्य समझौतों पर भी हस्ताक्षर होने की संभावना है. इस बैठक पर पूरी दुनिया की नजर है.

एएनआई की खबर के मुताबिक, व्लादिमीर पुतिन हैदराबाद हाउस पहुंच गए हैं. जहां पीएम मोदी ने उनका स्वागत किया. दोनों नेता एक दूसरे से गर्मजोशी के साथ गले मिले. हैदराबाद हाउस में दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय वार्ता शुरू हो गई है. इस वार्ता में दोनों देशों के बीच रक्षा से जुड़े कई अहम मुद्दे पर बातचीत होगी. इस बैठक में भारत और रूस के बीच S-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम को लेकर डील हो सकती है. इस बैठक पर पूरी दुनिया की नजर है. अमेरिका इस बैठक पर बारीकी से नजर लगाए बैठा है.

आपको बता दें कि बैठक के बाद दोनों नेताओं की साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस होगी. इसके बाद बच्चों से मुलाकात करेंगे. आज दोनों देशों के बीच दोपहर में बिजनेस समिट होगी. इसके बाद रूसी राष्ट्रपति पुतिन की भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात होगी.

अमेरिकी की नजर

भारत और रूस के बीच हो रही इस बैठक पर अमेरिका नजर बनाए हुए है. अमेरिका ने भारत को चेताया है कि वो रूस के साथ S-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम को लेकर समझौता नहीं करे. ऐसा करने पर वह भारत के खिलाफ कार्रवाई कर सकता है. अगर भारत और रूस के बीच ये डील होती है तो अमेरिका काटसा प्रतिबंध (काउंटरिंग अमेरिकन एडवर्सरीज थ्रू सैंकशन्स- CAATSA) लगा सकता है. अमेरिका ने हाल ही में इस डील को लेकर चीन पर भी प्रतिबंध लगाया है.

ये भी पढ़ें-  भारत खरीद रहा है रूस से ये घातक मिसाइल सिस्टम, लेकिन अमेरिका को है ऐतराज ?

First published: 5 October 2018, 11:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी