Home » इंडिया » Delhi's Fortis Hospital sacks 5 for operating on wrong foot, police file case
 

दिल्ली: फोर्टिस अस्पताल की बड़ी लापरवाही, दाहिने की जगह बाएं पैर का ऑपरेशन

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 June 2016, 11:57 IST

देश के जाने-माने फोर्टिस अस्पताल में एक बड़ी लापरवाही का मामला सामने आया है. डॉक्टरों की लापरवाही की ये घटना दिल्ली के शालीमार बाग स्थित फोर्टिस सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल की है, जहां एक युवक के दाएं पैर की जगह बाएं पैर की सर्जरी कर दी गई.

इसकी जानकारी युवक के होश में आने के बाद मिली. मामले में दोषी पाए जाने पर अस्पताल प्रबंधन ने पांच लोगों को बर्खास्त कर दिया है.

जानकारी के मुताबिक, रवि राय रविवार को अपने घर की सीढिय़ों से गिर गए. उन्हें तुरंत इलाज के लिए शालीमार बाग स्थित फोर्टिस अस्पताल में भर्ती कराया गया. जांच के बाद डॉक्टरों ने बताया कि दाहिने पैर की एड़ी की हड्डी टूट गई है, जिसके बाद डॉक्टरों ने सर्जरी कर चार स्क्रू लगाने की बात कही.

रवि राय के मुताबिक, उसे लोकल एनेस्थीसिया दिया गया था. इसलिए उसे ऑपरेशन के कई घंटे बाद पता चला कि दाहिने पैर की जगह बाएं पैर की एड़ी का ऑपरेशन कर उसमें लोहे के स्क्रू डाल दिए गए.

अस्पताल प्रशासन ने कबूली गलती 

मरीज के पिता रामकरन राय ने कहा, "डॉक्टरों पर भरोसा करके हम सर्जरी के लिए सहमत हुए. लेकिन बाद में जब हमारे बेटे को होश आया, तो हमें पता चला कि दाएं पैर की जगह पूरी तरह से सही उसके बाएं पैर का ऑपरेशन कर दिया गया."

डॉक्टरों की लापरवाही से नाराज परिवार वालों ने तुरंत पुलिस को कॉल किया. पुलिस मौके पर पहुंची, तो खुद को फंसता देख अस्पताल प्रशासन ने अनौपचारिक तौर पर अपनी गलती कबूल कर ली.

अस्पताल प्रशासन का कहना है, "मरीजों की सुरक्षा हमारी पहली प्राथमिकता है और इस मामले की जांच की जा रही है. जरूरत के मुताबिक हरसंभव कार्रवाई करेंगे, किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी." वहीं रवि को इलाज के लिए दूसरे अस्पताल में भर्ती करवाया गया है.

First published: 23 June 2016, 11:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी