Home » इंडिया » Delhi: South Korean President Moon Jae-in and PM Narendra Modi in the Metro while on their way to the Samsung plant in Noida
 

PM मोदी ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति के साथ मेट्रो में किया सफर, देखें वीडियो

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 July 2018, 17:23 IST
(ANI twitter)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नोएडा में सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री का उद्घाटन करेंगे. उनके साथ दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन साथ रहेंगे. कुछ देर पहले पीएम मोदी ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन के साथ मेट्रो का सफर किया. पीएम मोदी कोरियाई राष्ट्रपति मून जे इन के साथ गांधी स्मृति भी गए. 

नोएडा आने से पहले पीएम मोदी और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन गांधी स्मृति पहुंचे. जहां उन्होंने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की. इसके साथ ही वहां पर कुछ समय भी बिताया. दोनों ने वहां बैठकर गांधी जी के भजन सुने. 

पीएम मोदी और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति ने गांधी स्मृति में शास्त्रीय गायक विद्या शाह की आवाज में महात्मा गांधी के पसंदीदा भजन का लुफ्त उठाया. इसके बाद दोनों ने मेट्रो का सफर किया. दोनों दिल्ली से नोएडा के लिए मेट्रो से निकले.

बता दें कि मोबाइल फैक्ट्री के उद्धाटन में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे. ये फैक्ट्री सैमसंग कंपनी की है जो उत्तर प्रदेश में नोएडा के सेक्टर-81 में है. सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स 35 एकड़ में फैली है. पिछले साल जून में  ही इसकी घोषणा की गई थी.  इसके लिए दक्षिण कोरियाई कंपनी ने 4,915 करोड़ रुपये का निवेश कर नोएडा संयंत्र में विस्तार करने की घोषणा की, जिसके एक साल बाद नई फैक्ट्री अब दोगुना उत्पादन के लिए तैयार है. सैमसंग की इस नई फ़ैक्ट्री में सालाना 12 करोड़ मोबाइल फोन बनाने का लक्ष्य रखा गया है. यूपी सरकार ने सैमसंग कंपनी को जीएसटी में छूट देने का भी वादा किया है. भारत में कंपनी इस समय 6.7 करोड़ स्मार्टफोन बना रही है.

नई फैक्ट्री में न सिर्फ मोबाइल बल्कि सैमसंग के कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक सामान जैसे रेफ्रिजरेटर और फ्लैट पैनल वाले टेलीविजन का उत्पादन भी दोगुना हो जाएगा और कंपनी इन सारे सेगमेंट में नंबर वन की भूमिका में बनी रहेगी.

दक्षिण कोरिया बड़ा ट्रेड पार्टनर

दक्षिण कोरिया के पास उन्नत टेक्नोलॉजी और पर्याप्त पूंजी है तो भारत के पास बड़ा बाजार और कच्चा माल है लेकिन बुनियादी ढांचे की कमी है. दक्षिण कोरिया, भारत का बड़ा ट्रेड पार्टनर है. पिछले साल उसने 1.36 लाख करोड़ रुपए का कारोबार किया. 10 साल में उसने भारत में 47 हजार करोड़ रुपए का निवेश भी किया है. वह भारत के साथ आने वाले सालों में कारोबार को 2.5 लाख करोड़ तक पहुंचाना चाहता है.

ये भी पढ़ें- आज दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री की सौगात देंगे PM मोदी, 70 हजार को मिलेगी नौकरी

First published: 9 July 2018, 17:01 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी