Home » इंडिया » Delhi Temperature crossed 42-degrees, Pre-monsoon showers likely to hit by June 28
 

दिल्ली में पारा हुआ 42 डिग्री के पार, कुछ दिन और सताएगी गर्मी

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 June 2018, 12:43 IST

देश की राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को तापमान ने 42.5 डिग्री सेल्सियस के आंकड़े को छू लिया जो मौसम के औसत तापमान से चार डिग्री अधिक था. जहां दिल्ली-एनसीआर में लोगों को गर्मी से कोई राहत मिलती हुई नहीं दिख रही तो वहीं मौसम विभाग के अनुसार आज भी तापमान 42 डिग्री से ऊपर रहने वाला है.

हालांकि मौसम विभाग की निजी एजेंसी स्काईमेट ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में 28 जून को बारिश हो सकती है. लेकिन इससे लगता है इस भीषण गर्मी से लोगों को कोई राहत नहीं मिलने वाला है. वहीं दिल्ली के अलावा मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि कई स्थानों पर पारा 44 डिग्री सेल्सियस पर भी पहुंच गया.

वहीं स्काइमेट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मैडेन जूलियन ओशीलेशन (एमजेओ) मानसून के अनुकूल हो रहा है और बंगाल की खाड़ी के उत्तरी भागों में मानसून सक्रिय होने वाला है. जिससे 24 जून से पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के कुछ और भागों तथा ओड़िशा में मानसून प्रभावी हो जाएगा.

ये भी पढ़ें-खुशखबरी: आज भी गिरे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए क्या हैं नई दरें

बता दें कि दिल्ली में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 42.5 डिग्री और न्यूनतम तापमान 30 डिग्री दर्ज किया गया. यह 2012 के बाद पहली बार है जब 22 जून को तापमान 42 डिग्री के पार पहुंचा है. साथ ही मौसम विभाग के अनुसार गर्मी का प्रकोप सोमवार तक बने रहने की आशंका है. इस दौरान देश की राजधानी दिल्ली में अधिकतम तापमान 43 डिग्री तक पहुंच सकता है.

First published: 23 June 2018, 12:26 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी