Home » इंडिया » Delhi to get free Wi-Fi by December this year
 

दिसंबर तक दिल्ली में शुरू हो जाएगा मुफ्त वाई-फाई

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 June 2016, 17:44 IST

दिल्ली सरकार ने शुक्रवार को घोषणा की है कि इस साल दिसंबर तक मुफ्त वाई-फाई की सुविधा शुरू कर दी जाएगी. पूर्वी दिल्ली के 500 से ज्यादा क्षेत्रों में हाई स्पीड वाई-फाई सेवा को एक पूर्व निर्धारित दैनिक सीमा तक मुफ्त उपलब्ध कराया जाएगा.

बता दें कि आम आदमी पार्टी द्वारा चुनाव से पहले महत्वपूर्ण वादा किया गया था कि राष्ट्रीय राजधानी में मुफ्त में वाई-फाई सेवा दी जाएगी.

हालांकि दिल्ली सरकार की सलाहाकार समिति डायलॉग एंड डेवलपमेंट कमीशन (डीडीसी) के उपाध्यक्ष आशीष खेतान ने डेली लिमिट के बारे में कोई जानकारी नहीं दी लेकिन कहा कि टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा निर्धारित औसत दैनिक सीमा के बराबर ही होगी.

खेतान ने कहा कि आईटी डिपार्टमेंट इस योजना का लागू करने की नोडल एजेंसी होगी और इसके लिए जल्द ही निविदाएं आमंत्रित की जाएंगी. 

उन्होंने कहा, "सरकार ने यह भी फैसला लिया है कि शहर भर में एक कॉमन फाइबर ऑप्टिक नेटवर्क बिछाया जाएगा ताकि दिल्ली वाले 'गीगाबाइट स्पीड' में इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकें."

उन्होंने बताया कि दिल्ली के ट्रांस-यमुना क्षेत्र में 1 लाख 20 हजार लोगों को किसी भी वक्त इंटरनेट से जोड़े रखने के लिए पूर्व-निर्धारित 521 स्थानों पर 1,000 हॉटस्पॉट जोन बनाए जाएंगे. जरूरत पड़ी तो 3,000 और एक्सेस प्वाइंट भी बनाए  जाएंगे.

First published: 24 June 2016, 17:44 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी