Home » इंडिया » Delhi tops sexual abuse at workplace Indian National Bar Association Survey
 

रिपोर्ट: दिल्ली के दफ्तर महिलाअों के लिए सबसे ज्यादा असुरक्षित

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 5:46 IST

देश की राजधानी को अगर आप महिलाआें के लिए सुरक्षित समझते हैं तो आप गलत हैं. ये हम नहीं हाल ही में इंडियन नेशनल बार एसोसिएशन की लेटेस्ट रिपोर्ट बता रही है. इस रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली के दफ्तरों में महिलाएं सबसे ज्यादा असुरक्षि‍त हैं. 

रिपोर्ट के अनुसार, आॅफिस पर होने वाले  यौन उत्पीड़न, छेड़छाड़ और भद्दे कमेंट्स के मामले में राजधानी पहले स्थान पर है. 

6092 केस स्टडीज पर आधारित इंडियन नेशनल बार एसोसिएशन के इस सर्वेक्षण के दौरान दिल्ली में कार्यस्थल पर होने वाले यौन उत्पीड़न के मामले सबसे ज्यादा 63 प्रतिशत पाए गए. मुंबई और बेंगलुरु, पुणे, असम, जालंधर, कोलकाता,अहमदाबाद, हैदराबाद क्रमश: शामिल हैं. 

सर्वेक्षण से यह भी पता चला है कि आईटी सेक्टर में यौन उत्पीड़न की घटनाएं ज्यादा होती हैं. इसके बाद शिक्षा, मीडिया और लीगल सेक्टर में सबसे ज्यादा यौन उत्पीड़न के मामले होते हैं. दिल्ली वुमेन कमिशन की प्रमुख स्वाती मालीवाल ने कहा, 'मैं इस बात से हैरान नहीं हूं. दिल्ली में महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराध की औसत दर, अन्य महानगरों की तुलना में कहीं अधिक है.'

देश की राजधानी दिल्ली को पहले ही रेप कैपिटल का तमगा मिल चुका है. वहीं सबसे हैरानी की बात रिपोर्ट में यह है कि महिलाएं शिकायत दर्ज भी करती हैं तो उन पर खास कार्यवार्इ  नहीं की जाती है. आखिरकार मामले को बीच में बंद कर दिया जाता है. 

First published: 4 January 2017, 1:34 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी