Home » इंडिया » Delhi Traffic Police to pay double penalty for violating traffic rules
 

ट्रैफिक नियम तोड़ने पर पुलिसकर्मियों को भरना पड़ेगा दोगुना जुर्माना, जानिए पूरी वजह

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 September 2019, 13:12 IST

एक सितंबर से मोटर व्हीकल एक्ट 2019 लागू होने के बाद से पूरे देश में वाहन चालकों में इस बात का डर पैदा हो गया है कि अगर उन्होंने यातायात का कोई भी नियम तोड़ा तो उन्हें भारी-भरकम जुर्माना देना होगा. हालही में ऐसी है तमाम खबरें आई हैं. गुरुग्राम से ऐसी ही एक खबर आई कि यहां एक स्कूटी सवार का 23 हजार रुपये का चालान काटा गया. जबकि उसकी स्कूटी की कीमत केवल 15 हजार रुपये थी. वहीं 26 हजार के ऑटो का 46,500 रुपये का चालान काटा गया. ऐसी तमाम और भी खबरें मीडिया में लगातार आ रही है.

इसी बीच एक बात सामने आई है कि नए ट्रैफिक नियमों के मुताबिक पुलिसवालों को भी नियम तोड़ने पर नहीं बख्सा जाएगा. दरअसल, दिल्ली की ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर, ट्रैफिक मीनू चौधरी ने एक बड़ा आदेश जारी किया है. उन्होंने आदेश दिया है कि कोई भी पुलिसकर्मी यदि ड्यूटी के दौरान या अपने प्राइवेट व्हीकल से यातायात नियमों का उल्लंघन करता है तो उसे दोगुना जुर्माना भरना होगा.

ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर के आदेश की कॉपी को दिल्ली पुलिस की हर यूनिट को भेद दिया गया है. बता दें कि पुलिसकर्मियों की तरफ से ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन किए जाने की फोटो कई बार सोशल मीडिया में वायरल हो चुकी हैं. ऐसे में लोगों की तरफ से ये सवाल उठाया जाता है क्या नियम सिर्फ आम लोगों के लिए है कि पुलिस के लिए भी.

ज्वाइंट कमिश्नर के इस आदेश के बाद पुलिस वाले काफी परेशान हैं. कुछ का कहना है कि आपात स्थिति में ट्रैफिक नियमों का किस तरह पालन किया जा सकता है? पुलिस वालों का कहना है कि हमारी कोशिश होती है ट्रैफिक नियमों का पूरी तरह पालन किया जाए. लेकिन कई बार आपात स्थिति नियमों का पालन करना व्यावहारिक नहीं होता.

कैसे करें पुलिसकर्मियों की शिकायत

अगर कोई पुलिसकर्मी ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करता दिखाई दे तो उसकी शिकायत आम आदमी कर सकता है. इसके लिए बस आपको को एक फोटी क्लिक करनी होगी. जिसमें पुलिसकर्मी की गाड़ी का नंबर साफ दिखाई देना चाहिए. उसके बाद आप इस फोटो को ट्विटर पर शेयर करें और दिल्ली पुलिस को भी टैग करें.

Video: मसाज के नाम पर दिल्ली में चल रहा जिस्म का धंधा, हर कमरे में लड़की के साथ मिले नंगे आदमी

First published: 5 September 2019, 13:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी