Home » इंडिया » delhi university: left organisation protests & burns manusmriti
 

डीयू: लेफ्ट छात्र संगठनों ने जलाईं मनुस्मृति की प्रतियां

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 April 2016, 18:18 IST

दिल्ली यूनीवर्सिटी के नार्थ कैंपस में बुधवार को लेफ्ट संगठनों ने प्रदर्शन के दौरान मनुस्मृति की प्रतियां जला दीं.   मनुवाद के खिलाफ यूनीवर्सिटी में ये प्रदर्शन क्रांतिकारी युवा संगठन और ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन ने किया.

प्रदर्शन में डीयू, जेएनयू और जामिया के भी छात्र शामिल हुए. इसके साथ ही क्रांतिकारी युवा संगठन ने हंसराज कॉलेज में एक दलित स्टूडेंट और संगठन सदस्य पर कथित हमले के विरोध में मार्च भी निकाला गया.

प्रदर्शन के दौरान छात्रों ने कॉलेज प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी भी की.संगठन के सदस्य हरीश गौतम ने इस मामले में जानकारी देते हुए बताया कि यूनीवर्सिटी में जातिवाद, सामंतवाद और भेदभाव खत्म होना चाहिए.

गौतम ने आगे कहा कि आज युवाओं के समाने शिक्षा, नौकरी और विकास की समस्याएं हैं, सरकार को उनको दूर करने पर सोचना चाहिए. लेकिन इसके उलट सरकार छात्रों को बांटने और भड़काने के साथ पिछड़ा बनाने पर तुली हुई है.

दिल्ली पुलिस ने प्रदर्शन के बाद हरीश गौतम और संगठन के अन्य सदस्यों को हिरासत में ले लिया. पुलिस के मुताबिक यूनीवर्सिटी छात्रों को विरोध प्रदर्शन की अनुमति दी गई थी. लेकिन कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए उन्हें हिरासत में लिया गया.

दिल्ली पुलिस ने बाद में छात्रों को रिहा कर दिया. पुलिस के मुताबिक क्रांतिकारी युवा संगठन और ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन के प्रदर्शनकारियों ने रामजस कॉलेज, हिंदू कॉलेज, हंसराज कॉलेज और किरोड़ीमल कॉलेज में मार्च निकाला.

First published: 14 April 2016, 18:18 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी