Home » इंडिया » Delhi violence: Delhi High Court granted bail Jamia's student Safura Zargar on these conditions
 

दिल्ली हिंसा : जामिया की छात्रा सफूरा जरगर को दिल्ली हाईकोर्ट ने इन शर्तों पर दी जमानत

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 June 2020, 16:32 IST

दिल्ली हाई कोर्ट ने मंगलवार को जामिया मिलिया इस्लामिया की छात्रा सफूरा जरगर को जमानत दे दी है. सफूरा को फरवरी में राजधानी में सांप्रदायिक हिंसा के मामले में गिरफ्तार किया गया था. लाइव लॉ की रिपोर्ट के अनुसार केंद्र ने मानवीय आधार पर 10 अप्रैल को गिरफ्तार हुई जरगर की जमानत याचिका का विरोध नहीं किया. सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने न्यायमूर्ति राजीव शकधर से कहा कि केंद्र को जरगर को जमानत पर रिहा करने में कोई समस्या नहीं अगर भविष्य में वह ऐसी गतिविधियों में शामिल नहीं होती है. जरगर जामिया से समाजशास्त्र में पीएचडी की छात्रा हैं, वह जामिया कार्डिनेशन कमेटी की सदस्य भी हैं.

श्यामा प्रसाद मुखर्जी के पुण्यतिथि कार्यक्रम में शामिल हुई थीं साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर, बेहोश होकर गिरीं


न्यायाधीश ने जामिया छात्रा को उन गतिविधियों में शामिल नहीं होने का निर्देश दिया जो उसके खिलाफ जांच में बाधा बन सकती हैं. न्यायाधीश शकधर ने कहा कि उन्हें दिल्ली छोड़ने से पहले संबंधित अदालत की अनुमति लेनी होगी. 30 वर्षीय, सफूरा जरगर पांच महीने की गर्भवती है.

सफूरा को 10 हजार रुपये के निजी मुचलके पर रिहा किया गया है. संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) को लेकर इस साल फरवरी में उत्तर पूर्वी दिल्ली में हुई सांप्रदायिक हिंसा के आरोप में गैर कानूनी गतिविधियां निरोधक अधिनियम (यूएपीए) के तहत सफूरा जरगर की गिरफ्तारी हुई थी.

सोमवार को दिल्ली पुलिस ने अदालत में इस मामले की स्टेटस रिपोर्ट जमा की. पुलिस ने हाईकोर्ट से कहा कि सफूरा उत्तर पूर्वी दिल्ली में हुए दंगे के साजिशकर्ताओं है और उसे गर्भवती होने के आधार पर जमानत नहीं मिलनी चाहिए. पुलिस ने दलील दी कि पहले भी गर्भवती महिलाओं की गिरफ्तारी हुई है और पिछले 10 सालों में जेल में 39 बच्चों का जन्म हुआ है.

पुलिस ने हाईकोर्ट में दलील दी कि अपराध की गंभीरता सिर्फ गर्भवती होने से कम नहीं होती है. पुलिस के अनुसार साजिशकर्ताओं ने राजधानी में 21 स्थानों पर व्यापक स्तर पर प्रदर्शन आयोजित किए. इन दंगों में 52 लोग मारे गए थे और कई घायल हुए थे.

Coronavirus : बाबा रामदेव की पतंजलि ने लॉन्च की कोविड-19 की दवा, पढ़िए क्या है दावा

First published: 23 June 2020, 16:24 IST
 
अगली कहानी