Home » इंडिया » SN Srivastava appointed Delhi Police Commissioner
 

जानिए कौन हैं एस एन श्रीवास्तव जिन्हें बनाया गया दिल्ली पुलिस कमिश्नर

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 February 2020, 13:00 IST

उत्तर पूर्वी दिल्ली में नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act) को लेकर हुई हिंसा में एक आईबी अफसर, दिल्ली पुलिस के एक कांस्टेबल समेत 39 से अधिक लोगों की मौत की खबर है. उत्तर पूर्वी दिल्ली ( North-East Delhi) में सोमवार और मंगलवार को काफी बवाल काटा गया इस दौरान जाफराबाद, सीलमपुर, मौजपुर, चांग बाग इलाकों में हिंसा हुई. मंगलवार देर शाम दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने किसी भी उपद्रवी को देखते ही गोली मारने के आदेश जारी किए थे जिसके बाद हालात काबू में आए. माना जा रहा है कि लेकिन दिल्ली पुलिस के इस एक्शन में काफी देर हो गई.

उत्तर पूर्वी दिल्ली में बीते रविवार से ही पत्थबाजी की घटना हुई जिसके बाद भड़की हिंसा के कारण हालात कंट्रोल से बाहर हो गए. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बीते दो दिनों की तुलना में बुधवार को हालात कुछ सामान्य रहे लेकिन तनाव अभी भी बना हुआ है. वहीं इस सब के बीच मंगलवार शाम को ही दिल्ली में हिंसा को रोकने और कानून व्यवस्था को वापस पटरी पर लाने के लिए एस एन श्रीवास्तव को स्पेशल कमिश्नर (SN Srivastava appointed Special Commissioner) नियुक्त किया गया. वहीं अब खबर है कि उन्हें दिल्ली पुलिस कमिश्नर बना दिया गया है.

कौन हैं एस एन श्रीवास्तव

1985 के आईपीएस बैच के अधिकारी एस एन श्रीवास्तव के सामने राष्ट्रीय राजधानी की कानून व्यवस्था को वापस पटरी पर लाने का काम है. श्रीवास्तव सीआरपीएफ में महानिदेशक (Central Reserve Police Force ) के रूप में कार्यरत थे. एस एन श्रीवास्तव की स्पेशल कमिश्नर के तौर पर नियुक्ति के लिए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के महानिदेशक ने एक अधिसूचना जारी कर दी है. श्रीवास्तव इससे पहले सीआरपीएफ के विशेष डीजी जम्मू और कश्मीर जोन (Special DG Jammu and Kashmir Zone) के रूप में अपनी सेवाएं दे चुके हैं.

दिल्ली पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक का पहले ही समाप्त हो चुका था लेकिन दिल्ली विधानसभा को देखते हुए उनको कार्यकाल को एक महीने के लिए बढ़ाया गया था. जब श्रीवास्तव को विशेष पुलिस आयुक्त बनाया गया था तब से ही इस बात के कयास लगाए जा रहे थे वो ही आने वाले पुलिस आयुक्त होंगे. बता दें, श्रीवास्तव इससे पहले दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल में भी काम कर चुके हैं. दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल में बतौर रहते हुए श्रीवास्तव ने आईपीएल में मैच फिक्सिंग का खुलासा किया था.

एस एन श्रीवास्तव को जब दिल्ली का स्पेशल कमिश्नर नियुक्त किया गया तब इसे एक सोची-समझी रणनीति के तहत देखा गया. एस एन श्रीवास्तव को लोगों से सीधे संवाध के रूप में जाना जाता है. एस एन श्रीवास्तव ने बी.टेक और एलएलबी की डिग्री हासिल की है.

इससे पहले आईएएनएस की रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली पुलिस मुख्यालय के एक उच्च पदस्थ सूत्र ने कहा,'एस.एन. श्रीवास्तव उत्तर पूर्वी दिल्ली जिले में फैली आग और हिंसा को शांत करने में तुरुप का पत्ता साबित हो सकते हैं. श्रीवास्तव दिल्ली की रग-रग और गली-गली से वाकिफ हैं. जनता से सीधे संवाद की उनकी कला ही उन्हें बाकी आईपीएस की भीड़ से अलग रखती है. संभव है कि एस.एन.श्रीवास्तव को जल्दबाजी में मंगलवार को इसीलिए वापस उनके मूल कैडर (दिल्ली पुलिस) में भेजा गया हो.'

Delhi violence: चांद बाग में नाले से मिला आईबी अफसर का शव, पत्थरबाजो ने ली जान

Delhi violence: अदालत में जज ने दिल्ली पुलिस से पूछा- आपने कपिल मिश्रा का वीडियो देखा है 

First published: 26 February 2020, 18:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी