Home » इंडिया » Delhi violence: When the judge asked the police in court, you have seen the video of Kapil Mishra, got this answer
 

Delhi violence: अदालत में जज ने दिल्ली पुलिस से पूछा- आपने कपिल मिश्रा का वीडियो देखा है

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 February 2020, 15:46 IST

Delhi violence: दिल्ली हिंसा को लेकर भाजपा नेता कपिल मिश्रा के भड़काऊ भाषण की वीडियो क्लिप बुधवार को दिल्ली हाईकोर्ट में चलाई गई. अदालत उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हिंसा भड़काने वालों के खिलाफ एफआईआर की याचिका पर सुनवाई कर रही थी. याचिका को मानवाधिकार कार्यकर्ता हर्ष मंडर ने दायर किया था. उन्होंने याचिका में हिंसा की घटनाओं की स्वतंत्र जांच की मांग की है. अपनी सुनवाई में अदालत ने दिल्ली पुलिस को भी कड़ी फटकार लगाई है.

इस मामले को जस्टिस एस मुरलीधर और तलवंत सिंह की बेंच द्वारा सुना जा रहा है. स्थिति को बहुत अप्रिय बताते हुए न्यायमूर्ति मुरलीधर ने इस मुद्दे की तात्कालिकता पर ध्यान दिया. सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता जिन्हें दिल्ली के एलजी द्वारा इस केस में पक्ष रखने के लिए रखा गया है, ने तथ्यों को जमा करने के लिए गुरुवार तक का समय मांगा है.


पीठ ने सॉलिसिटर जनरल (SG) तुषार मेहता को वीडियो क्लिप की जांच करने को कहा. अदालत ने भाजपा नेताओं अनुराग ठाकुर, परवेश साहिब सिंह और कपिल मिश्रा द्वारा कथित घृणा फैलाने वाले भाषणों के खिलाफ एसजीएस को पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक से सलाह करने के लिए भी कहा. अदालत ने कहा “हमें यकीन है कि पुलिस आयुक्त के कार्यालय में एक टीवी है. कृपया उन्हें इस क्लिप को देखने के लिए कहें''.

सुनवाई के दौरान न्यायमूर्ति मुरलीधर ने कहा कि यह वीडियो सैकड़ों सैकड़ों लोगों ने देखा है. लेकिन तुषार मेहता ने कहा कि उन्होंने वीडियो नहीं देखे हैं. न्यायमूर्ति मुरलीधर ने अदालत में मौजूद एक पुलिस अधिकारी से भी पूछा कि क्या उन्होंने वीडियो क्लिप देखी है. अधिकारी ने कहा कि उन्होंने दो वीडियो देखे हैं, लेकिन कपिल मिश्रा का वीडियो नहीं देखा है. जिस पर अदालत ने यह कहते हुए चिंता व्यक्त की.

इसके बाद जस्टिस मुरलीधर ने कपिल मिश्रा मिश्रा के भाषण वाले वीडियो क्लिप को दिखाने का आदेश दिया. पुलिस अधिकारी ने वीडियो में एक सब-इंस्पेक्टर की पहचान की है. अदालत ने सॉलिसिटर जनरल से पूछा कि किसने पूछा है कि इस मुद्दे पर पुलिस आयुक्त को सलाह देने के लिए केंद्र सरकार से बात की जाए.

दिल्ली: हिंसा ग्रस्त इलाके चांद बाग में नाले से मिला आईबी अफसर का शव, दो दिन से था गायब

First published: 26 February 2020, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी