Home » इंडिया » delhi women commision launch a new help line no. 181
 

दिल्ली महिला आयोग ने महिलाओं के लिए शुरू की 181 सेवा

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 March 2016, 14:29 IST

विश्व महिला दिवस पर दिल्ली महिला आयोग ने एक अनूठी पहल की है. दिल्ली महिला आयोग ने देश की राजधानी दिल्ली में महिलाओं और लड़कियों की सुरक्षा के लिए एक नया हेल्पलाईन नंबर जारी किया है.

अब दिल्ली में कहीं भी महिलाओं और लड़कियों को 181 नंबर डायल करने पर चंद मिनटों में सुरक्षा के लिए एक वैन पहुंचेगी, जिसकी ड्राइवर महिला होंगी और इस वैन के साथ महिला सुरक्षाकर्मी भी रहेंगी, जो किसी भी खतरे से निपटते हुए महिला की सुरक्षा को सुनिश्चित करेंगी. शुरुआत में इस सेवा के तहत कुल 17 वैन को उतारा जाएगा.

womenhelpline

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल का कहना है कि महिला आयोग के इस कदम से राजधानी दिल्ली में महिलाएं अपने आप को पहले से ज्यादा सुरक्षित महसूस करेंगी.

गौरतलब है कि बीते कुछ सालों से दिल्ली में महिलाओं के प्रति बढ़ती हिंसा केंद्र और राज्य सरकार के चिंता का विषय रही है. दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने इस साल जनवरी में महिला सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए रिटायर्ड जज दिनेश दयाल के नेतृत्व में एक जांच आयोग बनाया था.

सरकार ने आयोग के गठन के बाद एक नोटिफिकेश जारी किया था कि फरवरी 2013 के बाद के महिला के विरुद्ध अपराध के जितने भी मामले आए चाहे वह हिंसा के हों, पीछा करने या छेड़छाड़ के हों, सबकी जांच की जाएगी और सरकार को सुझाव दिए जाएंगे कि उन पर क्या कार्रवाई करे.

First published: 8 March 2016, 14:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी