Home » इंडिया » delhi women commission issue notice delhi police on sardar singh matter
 

हॉकी कप्‍तान सरदार सिंह के खिलाफ केस दर्ज नहीं करने पर दिल्ली पुलिस को नोटिस

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 June 2016, 16:03 IST
(पीटीआई)

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाती मालीवाल ने नई दिल्ली के पुलिस उपायुक्त को नोटिस जारी किया है. मामला भारतीय हॉकी टीम के कप्तान सरदार सिंह से जुड़ा है. आयोग ने पूछा है कि सरदार सिंह के खिलाफ कथित यौन उत्पीड़न के मामले में आठ दिन पहले शिकायत दर्ज होने के बावजूद अब तक एफआईआर क्यों नहीं दर्ज की गई है?

इसके अलावा नोटिस में यह भी पूछा गया है कि आरोपी के साथ शारीरिक संबंधों के बारे में एक महिला अधिकारी के बजाए एक पुरुष अधिकारी ने शिकायतकर्ता से पूछताछ क्यों की और उसे करीब आधी रात तक पुलिस थाने में क्यों रोका गया? जबकि आयोग ने इस मामले में 15 जून को ही एफआईआर दर्ज करने की सिफारिश की थी.

दिल्ली महिला आयोग का नोटिस

नोटिस में कहा गया है, "आयोग को सूचित किया गया है कि चाणक्यपुरी पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराए जाने के बावजूद इस मामले में अब तक एफआईआर नहीं दर्ज की गई है."

नोटिस के मुताबिक, "आयोग इसे गंभीरता से लेता है, क्योंकि यह सीधे तौर पर सुप्रीम कोर्ट की ओर से जारी दिशा-निर्देशों का उल्लंघन है, जिसमें यह कहा है कि यदि इस तरह की सूचना किसी संज्ञेय अपराध के बारे में खुलासा करती है, तो एफआईआर दर्ज करना सीआरपीसी की धारा 154 के तहत आवश्यक है और ऐसी स्थिति में किसी भी तरह के प्राथमिक जांच की कोई आवश्यकता नहीं है."

पूछताछ में प्रोटोकॉल का उल्लंघन

आयोग को इस मामले में दिल्ली पुलिस के द्वारा तय नियमों और प्रोटोकॉल के 'उल्लंघनों' के संबंध में भी 22 जून को एक शिकायत मिली थी. जिसके मुताबिक शिकायतकर्ता से एक महिला अधिकारी के बजाए एक पुरुष एसीपी ने पूछताछ की थी.

आयोग से शिकायत करते हुए पुलिस पर यह आरोप भी लगाया गया है कि पूछताछ के लिए 16 जून को रात नौ बजे पुलिस थाने बुलाया गया. यही नहीं पूछताछ के नाम पर पुलिस थाने में आधी रात तक रोका गया.

महिला अधिकारी ने शिकायत मिलने के सात दिनों के बाद 20 जून को शिकायतकर्ता से संपर्क किया. आयोग ने डीसीपी से नोटिस मिलने के 48 घंटों के भीतर जवाब देने को कहा है.

भारतीय मूल की एक ब्रितानी हॉकी खिलाड़ी ने दिल्ली पुलिस और दिल्ली महिला आयोग के पास शिकायत की थी कि सिंह ने उसका शारीरिक उत्पीड़न किया और उसे दिल्ली के एक पांच सितारा होटल की सबसे ऊंची मंजिल से धक्का देकर जान से मारने की कोशिश भी की थी.

First published: 24 June 2016, 16:03 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी