Home » इंडिया » Delhiites get pink line, the pink line journey to start today from 6'o clock
 

दिल्लीवासियों को मिली पिंक मेट्रो की सौगात, शाम 6 बजे से कर सकेंगे सफर

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 March 2018, 17:13 IST

दिल्लीवासियों को मिली एक और सौगात आज से दिल्ली पिंक लाइन मेट्रो शुरू होने जा रही हैं. यह मेट्रो नार्थ दिल्ली से साउथ दिल्ली तक का सफर महज 35 मिनट में तय करेगी. मेट्रो फेज-3 में मजलिस पार्क से शिव विहार के बीच 59 किमी लंबी पिंक लाइन बनाई गयी हैं. जिसका एक हिस्सा पब्लिक के लिए खुलेगा अभी साउथ कैंपस से मजलिस पार्क के बीच मेट्रो चलाई जा रही हैं आज शाम 6 बजे से पब्लिक इस मेट्रो में सफर कर सकेंगे पिंक लाइन पर कुल 19 ट्रेने दौड़ेंगी जिनकी फ्रीक्वेंसी 2 मिनट 28 सेकण्ड्स से लेकर 5 मिनट 12 सेकण्ड्स कि होगी इस मेट्रो में खास बात यह रहेगी कि यहां कई अनूठे कीर्तिमान शामिल किये गए हैं और साथ ही आपको कारीगरी के कई सारे नमूने देखने को मिलेंगे.

जाने इन स्टेशनो पर दौड़ेगी मेट्रो

इन स्टेशनों से होकर गुजरेगी मेट्रो साउथ कैंपस, दिल्ली कैंट, मायापुरी,मजलिस पार्क, राजौरी गार्डन, पंजाबी बाग वेस्ट, शकूरपुर, ईएसआई हॉस्पिटल,अंडरग्राउंड स्टेशन ये है- नारायणा विहार, नेताजी सुभाष प्लेस, शालीमार बाग, आजादपुर और इंटरटेंज स्टेशन के नाम- आजादपुर (यलो लाइन), नेताजी सुभाष प्लेस (रेड लाइन), राजौरी गार्डन (ब्लू लाइन), धौला कुआं (एयरपोर्ट लाइन).

ये भी पढ़े- पाकिस्तानः नवाज के बाद इमरान पर फेंका गया जूता, रैली को कर रहे थे संबोधित 

कॉरिडोर में देखने को मिलेगी आर्ट गैलरी

खास बात यह हैं की नेता जी सुभाष प्लेस स्टेशन कोनकोर्स एरिया में आपको ख़ूबसूरत पेंटिंग्स देखने को मिलेगी. आप को वहां ऐसा महसूस होगा जैसे आप किसी मेट्रो स्टेशन में नहीं बल्कि किसी आर्ट गैलरी में खड़े हैं.

एक ही स्टेशन पर होंगे 4 प्लेटफॉर्म

जहाँ हम इंटरचेंज स्टेशनों पर दो से ज्यादा प्लेटफॉर्म देखते हैं तो वहीं यहां पर स्टेशन पर इंटरचेंज की सुविधा न होने के बावजूद प्लेटफॉर्म 4-4 बनाये गए हैं. भविष्य में जब 59 किमी की पूरी लाइन खोल दी जाएगी, तब किसी भी ट्रेन को रोकने और टर्मिनेट करने की भी जरूरत पड़ सकती हैं. स्टेशन के बगल में राजौरी गार्डन फ्लाईओवर बनाया गया है इस तरह का प्रयोग पहली बार मेट्रो में देखने को मिला हैं.

जानिए पिंक लाइन मेट्रो से जुडी कुछ खास बातें

1-पूरे सेक्शन पर नारायणा के पास २६ मीटर गहरा पॉइंट

2-पूरे सेक्शन पर चलेंगी 19 मेट्रो ट्रेनें, हर मेट्रो में होंगे 6 कोच

3-हर स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर लगे हैं स्क्रीन डोर

4-मजलिस पार्क से साउथ कैंपस के बीच शुरू होगी पिंक लाइन

First published: 14 March 2018, 17:13 IST
 
अगली कहानी