Home » इंडिया » Old 500 rupees notes can still be deposited in bank account
 

अगर आपके पास 500 का पुराना नोट है तो जानिए आज के बाद क्या करें?

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 5:46 IST

1000 रुपये का नोट प्रचलन से बंद होने के बाद अब 500 का पुराना नोट भी आज से इतिहास के पन्नों का हिस्सा बन रहा है. मध्यरात्रि से इस नोट को चलाने के लिए जिन खास जगहों पर छूट मिली थी, वहां भी ये नहीं चल सकेगा.

आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने कहा है,  "अब सरकार इस नोट को चलाने की मियाद में कोई इजाफा नहीं करने जा रही है. कुछ मीडिया संस्थान की यह रिपोर्ट कि सरकार इसे बढ़ा सकती है, गलत है." 

यानी अब गुरुवार रात से 500 का नोट कहीं इस्तेमाल नहीं हो सकेगा. अस्पताल, मेडिकल स्टोर, बिजली बिल, पानी बिल, सरकारी स्कूल-कॉलेज फीस, नगरपालिका टैक्स या मोबाइल रीचार्ज कहीं भी ये नोट नहीं चलेगा. 

केन्द्र सरकार ने पेट्रोल पंप, टोल प्लाजा, रेलवे और हवाई टिकट के लिए इस नोट के प्रयोग पर पहले ही प्रतिबंध लगा दिया था, ऐसे में आपके पास क्या विकल्प बचे हैं, हम आपको बताते हैं:

यहां चलेगा 500 का पुराना नोट

1. सबसे पहला और आसान विकल्प है कि आप तत्काल बैंक जाएं और वहां अपने अकाउंट में पांच सौ के पुराने नोट को जमा करा दें. खास बात ये है कि पैसे जमा करने की कोई सीमा नहीं है. हां ढाई लाख रुपये से ज्यादा पर आपको विस्तृत जानकारी देनी होगी. 

2. बैंकों में पांच सौ के पुराने नोट नहीं बदले जा रहे हैं, लेकिन रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के काउंटर पर अब भी ये नोट बदले जा सकते हैं. इसके लिए आपको अपने शहर के आरबीआई काउंटर जाना होगा. हालांकि यहां तय सीमा के मुताबिक प्रति व्यक्ति दो हजार रुपये तक के पुराने नोट ही बदले जा सकते हैं.  

First published: 15 December 2016, 9:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी