Home » इंडिया » Old Rs 500 notes to be accepted at petrol pumps and for buying airline tickets till Dec 2
 

500 के पुराने नोट पेट्रोल पंप-एयर टिकट पर 2 दिसंबर तक ही मान्य

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 December 2016, 12:19 IST

पांच सौ के पुराने नोट पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने नया एलान किया है. अब पेट्रोल पंप पर तेल लेने और एयर टिकट बुक कराने के लिए केवल दो दिसंबर तक ही पांच सौ रुपये के पुराने नोट लिए जाएंगे.

इससे पहले छूट की सीमा 15 दिसंबर तक थी. समाचार एजेंसी पीटीआई ने आरबीआई की इस नई घोषणा के बारे में जानकारी दी है. आठ नवंबर को पीएम नरेंद्र मोदी ने पांच सौ और एक हजार के पुराने नोट बंद करने का एलान किया था. हालांकि कुछ जगहों पर इन्हें चलाने की छूट मिली थी, इनमें पेट्रोल पंप और एयर टिकट की बुकिंग शामिल थी. 

बाकी जरूरी सेवाओं में चलेगा 500 का नोट

केंद्र सरकार ने पांच सौ के पुराने नोट चलाने के लिए पहले 24 नवंबर तक छूट दी थी. बाद में इसे 15 दिसंबर तक के लिए बढ़ा दिया गया. हालांकि पेट्रोल पंप और एयर टिकट को छोड़कर बाकी जरूरी सेवाओं जैसे अस्पताल, मिल्क बूथ, मेडिकल स्टोर, राज्य-केंद्र सरकार के बिल, नगरपालिका टैक्स के साथ ही एएसआई के स्मारकों पर पांच सौ के पुराने नोट मान्य हैं.

500 के पुराने नोट 30 दिसंबर तक बैंक में बदलवाए जा सकते हैं. इसके अलावा 31 मार्च तक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के काउंटर से भी पुराने नोट (2000 रुपये तक) बदलवाए जा सकते हैं. वहीं 1000 रुपये का पुराना नोट अब कहीं नहीं चल रहा है. इसे केवल अकाउंट में जमा किया जा सकता है.

First published: 1 December 2016, 12:19 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी