Home » इंडिया » Dera chief baba ram rahim sentencing HC notifies Rohtak jail for court sitting
 

रोहतक जेल में लगेगी अदालत, CBI जज जेल में मुकर्रर करेंगे राम रहीम की सजा

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 August 2017, 11:22 IST

पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने शनिवार को कहा कि दोषसिद्ध अपराधी डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह को सजा सुनाने के लिए रोहतक के नजदीक सुनारिया जेल में सीबीआई की विशेष अदालत लगाई जाएगी. 2002 के दुष्कर्म और यौन उत्पीड़न मामले में सोमवार को सजा सुनाई जाएगी.

उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक अदालत के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के निर्देशों के अनुसार, "रोहतक के सुनारिया के जिला जेल में सीबीआई अदालत के अतिरिक्त जिला और सत्र न्यायाधीश, पंचकूला सजा सुनाने के उद्देश्य से सुनवाई करेंगे.'

उच्च न्यायालय ने हरियाणा सरकार को निर्देश दिया है कि वह सीबीआई अदालत के न्यायाधीश जगदीप सिंह और उनके दो कर्मचारी सदस्यों की रोहतक के लिए सोमवार को हवाई यात्रा की व्यवस्था करें.

हरियाणा पुलिस ने शनिवार को कहा था कि हिरासत में रखे गए धर्मगुरु को सजा की सुनवाई के लिए पंचकूला नहीं लाया जाएगा. यह कदम डेरा प्रमुख पर दुष्कर्म के दो मामलों में आरोप साबित होने के बाद डेरा समर्थकों द्वारा शुक्रवार को की गई बड़े पैमाने पर हिंसा के बाद उठाया गया है.

सीबीआई अदालत के न्यायाधीश जगदीप सिंह ने डेरा प्रमुख द्वारा दो महिला अनुयायियों के साथ दुष्कर्म मामले में दोषी ठहराते हुए कहा कि 50 वर्षीय धर्मगुरु को 28 अगस्त को सजा सुनाई जाएगी. राम रहीम को हरियाणा सरकार द्वारा शुक्रवार शाम को हेलीकॉप्टर से रोहतक ले जाया गया.

उसे रोहतक से 10 किलोमीटर दूर स्थित सुनारिया जेल में रखा गया है. हरियाणा के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) बी. एस. संधू ने यहां शनिवार को मीडिया को बताया कि डेरा प्रमुख को सुरक्षा कारणों से पंचकूला अदालत में नहीं लाया जाएगा.

पंचकूला शहर में जहां सीबीआई अदालत ने फैसले की घोषणा की थी, शुक्रवार को हजारो डेरा समर्थकों ने उत्पात मचाया और हिंसा की, जिसमें 36 लोग मारे गए, सैंकड़ों घायल हुए और करोड़ों की संपत्तियों को नुकसान पहुंचाया गया और आग लगा दी गई.

First published: 27 August 2017, 11:16 IST
 
अगली कहानी