Home » इंडिया » Dera HQ search operation: Illegal explosives factory found inside premises.
 

राम रहीम के डेरे में इन चीजों का होता था सच्चा सौदा

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 September 2017, 16:21 IST

हरियाणा में सिरसा के पास गुरमीत राम रहीम के डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय में शनिवार को लगातार दूसरे दिन भी तलाशी जारी रही. शनिवार को तलाशी के दौरान कई और सनसनीखेज़ खुलासे हुए.

सर्च ऑपरेशन के दौरान डेरा में अवैध रूप से चल रही विस्‍फोटक फैक्‍टरी पकड़ी गई है. इसे सील कर दिया गया है. इस फैक्ट्री में भारी मात्रा में विस्‍फोटक और पटाखे बरामद किए गए हैं. सुरक्षा बलों को गुफा के अंदर एके 47 राइफल की मैगजीन का बाक्‍स मिला है.

 

गुरमीत राम रहीम की गुफा की तीसरी मंजिल पर 50 फीट क्षेत्र में खाेदाई चल रही है. यहां नई मिट्टी डाले जाने के निशान के बाद खोदाई की जा रही है. गुफा से गर्ल्‍स हॉस्‍टल और साध्‍वी निवास की ओर जानेवाला गुप्‍त रास्‍ता मिला है, जिसे बहुत करीने से छिपा दिया गया था

डेरा परिसरों को खाली कराने के लिए शुक्रवार से ही अभियान शुरू हो गया था. इस दौरान सर्च करने गई टीम ने कुछ कंप्यूटर, लग्जरी एसयूवी और कुछ मुद्राएं भी जब्त की. सूत्रों के मुताबिक, तलाशी टीमों को कई जूते और डिजाइनर कपड़े, रंग-बिरंगी टोपियां मिली.

डेरे से शुक्रवार को 5 लोगों को आजाद कराया गया था, जिनमें 2 नाबालिग हैं. नाबालिग लड़के कैथल (हरियाणा) और उत्तर प्रदेश के हैं. दोनों लड़कों को जिला बाल सुरक्षा अधिकारी को सौंप दिया गया.

डेरे ने लखनऊ मेडिकल कॉलेज को 14 डेड बॉडी यानी लाशें भेजी थीं. ऐसे में सवाल में उठता है कि ये डेड बॉडी किसकी थी. इसका कुछ अता-पता नहीं है, क्योंकि बिना डेथ सर्टिफिकेट और जरूरी दस्तावेज के डेरा सच्चा सौदा ने लखनऊ मेडिकल कॉलेज को ये 14 डेड बॉडी भेजी थीं.

गौरतलब है कि डेरा प्रमुख को उनकी दो पूर्व साध्वियों से रेप के आरोप में दोषी पाए जाने के बाद 20 साल कैद की सजा सुनाई. पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने इस तलाशी अभियान के लिए जिला एवं सत्र न्यायाधीश ए.के.एस पवार को पूरी प्रक्रिया की निगरानी के लिए अदालत आयुक्त नियुक्त किया गया है और अब उन्हीं की निगरानी में तलाशी ली जा रही है.

डेरा मुख्यालय दो परिसरों में बंटा है. इनमें से एक परिसर 600 एकड़ में जबकि दूसरा 100 एकड़ में फैला है. डेरा परिसरों में एक स्टेडियम, अस्पताल, शैक्षणिक संस्तान लग्जरी रिजॉर्ट, बंगले और बाजार भी हैं. डेरा प्रमुख के हजारों अनुयायी स्थाई तौर पर यहां रहते हैं और काम करते हैं.

First published: 9 September 2017, 16:21 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी