Home » इंडिया » Digital India scheme, Dudhli is become 1st gram panchayat in Uttarakhand to be fully WiFi
 

उत्तराखंड: PM मोदी के डिजिटल इंडिया स्कीम का प्रभाव, पूरी तरह से डिजिटल बना 'दुधली गांव'

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 April 2018, 12:48 IST

उत्तराखंड का दुधली गांव पूरी तरह से वाई-फाई होने वाल राज्य का पहला ग्राम पंचायत बन गया है. न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार, पीएम मोदी की डिजिटल इंडिया योजना के तहत मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के निर्वाचन क्षेत्र डोईवाला का गांव दुधली पूरी तरह से डिजिटल हो गया है.

इस गांव में काफी तेजी से काम हुआ है. काफी तेजी से ऑप्टिकल फाइबर केबल्स और यूटीलिटी पोल्स भी लगाए गए. गांव को डिजिटल बनाने की पहल आरटीआई कार्यकर्ता अजय कुमार ने की थी. उन्होंने साल 2016 में प्रधानमंत्री कार्यालय को चिट्टी लिखी थी जिसमें उन्होंने गांव में इंटरनेट कनेक्टिविटी की मांग की थी. पीएमओ ने इस चिट्ठी पर संज्ञान लिया और इसको नोट किया गया और आश्वासन दिया था कि गांव को जल्दी ही इंटरनेट सुविधाएं मिलेंगी.

 

कुमार ने पीएमओ को लिखी चिट्ठी में अपने गांव में एक कॉमन सर्विस सेंटर की अनुपस्थिति पर भी प्रकाश डाला था. कुमार ने बताया था कि, “पीएमओ को लिखे उनके पत्र के बाद गांव में कॉमन सर्विस सेंटर बनाया गया था. अब इस ग्राम पंचायत में रहने वाले 10,000 लोग पैन कार्ड, मतदाता आईडी, उपयोगिता बिल, जाति और निवास प्रमाण पत्र यहां से प्राप्त कर सकते हैं.”

पढ़ें- चीन दौरे के दूसरे दिन पीएम मोदी ने जिनपिंग संग किया नौका विहार, देखें फोटो

तब इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया था कि राज्य सरकार और केंद्र की सभी सेवाओं को ‘वाई-फाई चौपाल’ नामक वाई-फाई कनेक्शन पर मुफ्त में ब्राउज़ किया जा सकता है. उन्होंने कहा था कि जिले में 54 अन्य गांव पंचायत भी इंटरनेट सुविधाओं से लैस होंगे.

First published: 28 April 2018, 12:48 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी