Home » इंडिया » Discrimination in OBC community, only 25 percent casts gets 97 percent reservation benefit
 

OBC समुदाय में बड़ा भेदभाव, मात्र 25 फीसदी जातियां उठा रहीं आरक्षण का 97 फीसदी फायदा

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 December 2018, 13:18 IST

ओबीसी समुदाय आरक्षण व्यवस्था में बड़ा भेदभाव सामने आ रहा है. एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि ओबीसी समुदाय की कुछ जातियां ही आरक्षण का पूरा लाभ उठा रही हैं. हैरान करने वाली बात है कि 983 जातियों को आरक्षण का कोई लाभ ही नहीं मिल रहा है.

रिपोर्ट के अनुसार, ओबीसी समुदाय की सिर्फ 25% जातियां ही 97 फीसदी आरक्षण का लाभ ले रही हैं. इस समुदाय की 983 जातियों को आरक्षण का कोई भी लाभ नहीं मिल रहा है. वहीं 994 जातियां सिर्फ 2.68% ही आरक्षण का लाभ ले पा रही हैं. Commission of Examine Sub-Categorisation of OBCs ने यह रिपोर्ट तैयार की है.

पढ़ें- बुलंदशहर हिंसा में हैरान करने वाला खुलासा, इंस्पेक्टर सुबोध सिंह को आर्मी जवान ने मारी थी गोली !

बता दें कि इस कमीशन का गठन साल 2017 में किया गया था. पिछले सप्ताह ही कमीशन का कार्यकाल 31 मई 2019 तक के लिए बढ़ा दिया गया है. कमीशन के अनुसार, ओबीसी समुदाय में जिन जातियों को सबसे ज्यादा आरक्षण का लाभ मिलता है.

उसमें राजनीतिक रूप से पॉवरफुल जातियां शामिल हैं. जिनमें यादव, कुर्मी, जाट, सैनी, थेवार, एझावा और वोक्कालिगा जैसी जातियां शामिल हैं. कमीशन ने इस रिपोर्ट के लिए उन 1.3 लाख केन्द्रीय नौकरियों का अध्ययन किया, जो ओबीसी कोटा के तहत बीते 5 सालों के दौरान दी गईं थी.

पढ़ें- BJP के लिए बड़ी खुशखबरी, धक-धक गर्ल माधुरी दीक्षित पुणे से लड़ेंगी लोकसभा चुनाव

कमीशन ने केन्द्रीय विश्वविद्यालयों, आईआईटी, एनआईटी, आईआईएम और एम्स जैसे संस्थानों में हुए एडमिशन का भी अध्ययन किया. अध्ययन के मुताबिक, जिन कई राज्यों में उनकी जनसंख्या के हिसाब से ज्यादा कोटा दिया गया है. वहां भी कई राज्यों में जनसंख्या ज्यादा होने के बावजूद कोटा का लाभ जरुरी लोगों तक नहीं पहुंच पा रहा है.

First published: 7 December 2018, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी