Home » इंडिया » Doda district of Jammu and Kashmir becomes terrorism-free, 40 terrorists killed this month
 

जम्मू-कश्मीर का डोडा जिला हुआ आतंकवाद मुक्त, इस महीने मारे गए 40 आतंकी

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 June 2020, 12:25 IST

जम्मू-कश्मीर के पुलिस प्रमुख दिलबाग सिंह का कहना है कि जम्मू का डोडा जिला आतंकवाद मुक्त कर दिया गया है. सोमवार को आतंकी समूह हिजबुल मुजाहिदीन के तथाकथित कमांडर मसूद को सुरक्षाबलों ने दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले में एक मुठभेड़ में मार गिराया था. उनका कहना है कि मसूद डोडा जिले का आखिरी जीवित आतंकवादी था. कश्मीर पुलिस का कहना है कि मसूद डोडा में एक बलात्कार के मामले में वांटेड था और हिजबुल मुजाहिदीन में शामिल हो गया था. उसने अपना ऑपरेशन क्षेत्र कश्मीर बना लिया था.

जम्मू-कश्मीर के पुलिस प्रमुख दिलबाग सिंह ने मसूद के खात्मे को सुरक्षा बलों की भारी जीत बताया है. दिलबाग सिंह ने कहा "जम्मू क्षेत्र में डोडा जिला पूरी तरह से एक बार फिर से आतंकवाद मुक्त हो गया क्योंकि मसूद डोडा जिले का अंतिम जीवित आतंकवादी था." अनंतनाग के खुल चोहर में कश्मीर पुलिस और राष्ट्रीय राइफल्स की संयुक्त टीम के साथ सोमवार की मुठभेड़ में लश्कर-ए-तैयबा का डिस्ट्रिक्ट कमांडर और दो आतंकवादी भी मारे गए. यह पहली बार नहीं है जब जम्मू-कश्मीर में एक साथ दो आतंकी समूहों के आतंकियों को एकसाथ मार गिराया गया है.


लद्दाख में चीन के साथ टकराव के बीच हिंद महासागर में भारत-जापान की नौसेनाओं का जमकर अभ्यास

पूर्वी जम्मू क्षेत्र का जिला डोडा, दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग की सीमा पर है, यह सुरक्षा बलों के लिए एक महत्वपूर्ण क्षेत्र है. सुरक्षाबलों ने इस साल कश्मीर में कड़े कदम उठाए और 100 से अधिक आतंकवादियों को मार गिराया है. इस महीने अकेले चालीस आतंकवादी मारे गए थे और उनमें से ज्यादातर दक्षिण कश्मीर में मारे गए थे, जो उग्रवाद का केंद्र माना जाता है. इस महीने मारे गए आतंकवादियों में जैश-ए-मोहम्मद, लश्कर-ए-तैयबा और हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर शामिल हैं.

सोमवार तड़के अनंतनाग जिले (Anantnag District) के खुलचोहर इलाके (Khulchohar Area) में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच एनकाउंटर (Encounter) शुरु हुआ. जिसमें सुरक्षाबलों ने तीन आतंकियों को मार गिराया. सुरक्षाबलों को मारे गए आतंकियों के पास से एक AK-47 राइफल और दो पिस्तौल बरामद हुई है.

जम्मू-कश्मीर: अनंतनाग के खुलचोहर में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, तीन आतंकी ढेर

First published: 29 June 2020, 12:11 IST
 
अगली कहानी