Home » इंडिया » Does Former PM Rajiv Gandhi used INS Viraat as private taxi during vaccation? Indian Navy reply
 

क्या राजीव गांधी ने INS विराट पर परिवार संग बिताई थी छुट्टी? नेवी का जवाब सुनकर रह जाएंगे हैरान

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 July 2019, 19:11 IST

लोकसभा चुनाव 2019 के प्रचार के समय दिल्ली के रामलीला मैदान पर जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी पर बड़ा आरोप लगाते हुए कहा था कि उन्होंने युद्धपोत आईएनएस विराट को अपने सैर-सपाटे के लिए इस्तेमाल किया था. अब इस पर भारतीय नेवी का जवाब आया है.

प्रधानमंत्री मोदी के आरोप पर भारतीय नौसेना ने जवाब दिया है कि अनधिकृत या निजी यात्राएं भारतीय नौसेना के जहाजों पर मान्य नहीं होती हैं. नौसेना ने यह भी जवाब दिया कि प्रधानमंत्री होने के नाते राजीव गांधी 28 दिसंबर 1987 को त्रिवेंद्रम से आईएनएस विराट पर सवार हुए थे. इसके बाद 29 दिसंबर 1987 को मिनिकॉय में वह उससे उतर गए थे.

नेवी से पूछा गया था कि तब राजीब गांधी के साथ और कौन-कौन था? इस पर इंडियन नेवी ने जवाब कि उनके साथ सोनिया गांधी युद्धपोत पर सवार हुई थीं. इस सवाल पर कि उन्होंने वहां क्या किया? नेवी ने जवाब दिया कि इस बारे में संबंधित निदेशालय के पास जानकारी नहीं है.

'राजीव गांधी ने INS विराट पर सोनिया गांधी के साथ मनाया था पिकनिक, देश की सुरक्षा के साथ खिलवाड़'

नेवी से यह सवाल भी पूछा गया कि प्रधानमंत्री राजीव गांधी के साथ क्या विदेशियों को भी INS विराट पर जाने की अनुमति मिली थी? इसके जवाब में इंडियन नेवी ने कहा कि उसके रिकॉर्ड में जहाज पर तब किसी विदेशी के जाने के बारे में जानकारी नहीं है. नेवी से पूछा गया कि साल 1987 में INS विराट का एक दिन का खर्चा कितना था? तो इस सवाल के जवाब में भी नेवी ने बताया कि निदेशालय या विभाग के पास तब के खर्च से जुड़ा कोई ब्यौरा नहीं है.

एक निजी टीवी चैनल इंडिया टीवी ने इस बाबत नौसेना के पास RTI यानि सूचना के अधिकार के जरिए जानकारी मांगी थी. RTI के माध्यम से यह भी पूछा गया था कि भारतीय नौसेना के जहाजों का कितनी बार निजी छुट्टियों के लिए इस्तेमाल किया गया है और किस-किसने ऐसा किया है?

दरअसल, पीएम मोदी ने कहा था कि राजीव गांधी ने आईएनएस विराट को अपनी निजी टैक्सी की तरह इस्तेमाल किया था. इंडिया टुडे मैगजीन की रिपोर्ट का हवाला देते हुए उन्होंने एक ट्वीट भी किया था. ट्वीट में पीएम मोदी ने लिखा था, "क्या कभी कोई ये कल्पना कर सकता है कि सेना का प्रमुख युद्धपोत निजी छुट्टियों के लिए टैक्सी के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है."

Video: हत्या होने पर सांत्वना देने पहुंचे थे BJP के मंत्री, मृतक की बेटी ने पीटकर भगा दिया

मध्य प्रदेश में बड़ा राजनीतिक उलटफेर, BJP के दो विधायकों ने कमलनाथ सरकार के पक्ष में किया वोट

First published: 24 July 2019, 19:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी