Home » इंडिया » Doklam standoff:China cited a 2006 diplomatic document from talks between the Special Representatives on the border issue to back up its cla
 

चीन: डोकलाम में सड़क निर्माण की दी थी जानकारी, सेना हटाए भारत

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 August 2017, 17:16 IST

चीन ने बुधवार को कहा कि उसने भारत को डोकलाम में सड़क निर्माण गतिविधि के संबंध में पहले ही सूचित कर दिया था. चीन ने अपनी मांग को दोहराते हुए कहा कि भारत को तुरंत अपनी सेना यहां से हटा लेनी चाहिए.

एक दस्तावेज में चीन ने भारत के उन दावों को खारिज कर दिया है जिसमें भारत ने कहा कि चीन सड़क निर्माण के जरिए सीमा क्षेत्र की स्थिति को बदलने की कोशिश कर रहा है. 

दस्तावेज में कहा गया कि भारतीय सैनिकों का चीनी क्षेत्र में 'अतिक्रमण' सीमा की स्थिति को बदलने का वास्तविक प्रयास है, और यह चीन-भारत सीमा क्षेत्र की शांति को कमजोर कर चुका है.

यह टिप्पणी चीन के 'द फैक्ट्स एंड चाइना पोजीशन कंसरिंग द इंडियन बॉर्डर ट्रप्स क्रॉसिंग ऑफ द चाइना-इंडिया बाउंडरी इन द सिक्किम सेक्टर इंटू द चाइनीस टेरिटरी' नामक दस्तावेज में की गई है.

इस दस्तावेज में चीन ने भारत के इस तर्क को खारिज कर दिया है कि भारत, चीन और भूटान के त्रिकोणीय जंक्शन पर सड़क निर्माण भारत की सुरक्षा के लिए गंभीर कारण है.

First published: 2 August 2017, 17:16 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी