Home » इंडिया » Don't wear skirts, Union culture minister Mahesh Sharma advises foreign tourists
 

केंद्रीय संस्कृति मंत्री की 'छोटी' सलाह- भारत आने वाले विदेशी सैलानी स्कर्ट न पहनें

पत्रिका ब्यूरो | Updated on: 7 February 2017, 8:19 IST
(सांकेतिक तस्वीर)

केंद्रीय संस्‍कृति और पर्यटन मंत्री महेश शर्मा ने कहा है कि भारत आने वाली महिला विदेशी पर्यटक स्‍कर्ट या अन्‍य छोटे कपड़े नहीं पहनें. साथ ही केंद्रीय मंत्री ने कहा है कि उन्हें रात में अकेले बाहर निकलने से बचना चाहिए. उन्‍होंने इसके पीछे इन पर्यटकों की सुरक्षा को वजह बताया है. 

केंद्रीय संस्कृति मंत्री ने कहा कि यह बातें उस एडवाइजरी का हिस्‍सा होंगी, जिसे विदेशी पर्यटकों के लिए जारी किया जाएगा. महेश शर्मा ने आगे यह भी कहा कि विदेशी जब मथुरा और वृंदावन जाएं, तो भारतीय संस्‍कृति की संवेदनशीलता का ख्‍याल रखें. 

'हमारी संस्कृति पश्चिम से अलग'

हालांकि महेश शर्मा ने साथ ही कहा कि उन्‍हें क्‍या पहनना चाहिए और क्‍या नहीं, इस बारे में हमने कोई स्‍पष्‍ट दिशा-निर्देश जारी नहीं किया है. हम किसी की तहजीब को बदलने की कोशिश नहीं कर रहे हैं. भारतीय संस्‍कृति, पश्चिमी संस्‍कृति से अलग है. 

केन्द्रीय मंत्री ने पिछले साल भी इससे मिलती-जुलती सलाह दी थी. उन्होंने कहा था कि लड़कियों को रात को घर से बाहर निकलना कहीं और सही हो सकता है, लेकिन यह भारतीय संस्‍कृति का हिस्‍सा नहीं है.

फाइल फोटो

महेश शर्मा की सफाई

इस बीच बयान पर विवाद बढ़ने के बाद केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा की सफाई भी सामने आई है. समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत में महेश शर्मा ने बयान के गलत मायने निकालने का आरोप लगाया है.

महेश शर्मा ने सफाई देते हुए कहा, "मैंने यह नहीं कहा कि महिलाओं को क्या पहनना चाहिए और क्या नहीं. मेरे कहने का संदर्भ धार्मिक स्थलों से जुड़ा हुआ था."

First published: 29 August 2016, 10:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी