Home » इंडिया » dont carry coronavirus from milk and bread in store
 

ध्यान दें ! दूध, सब्जी या राशन के साथ तो कहीं आपके घर नहीं जा रहा है कोरोना वायरस ?

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 March 2020, 12:12 IST

कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते देशभर में लॉकडाउन की स्थिति बनी हुई हैं. आर्थिक रिस्क उठाकर 21दिनों के लॉकडाउन का फैसला किया गया है. जरूरी सामानों की आपूर्ति के लिए राज्य सरकारों ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं. इसके साथ ही खाने-पीने के जरूरी सामान की दुकानें खुली हुई हैं. लेकिन इस बीच आपको ये ध्यान रखने की जरूरत है कि कहीं आप दूध-ब्रेड खरीदने के चक्कर में कहीं कोरोना अपने घर तक न ले आएं. इसके लिए आपको कुछ सावधानी बरतनी जरूरी है.

ऐसे में आपको कोशिश करनी चाहिए कि जरूरत का समान हेल्पलाइन पर फोन करके मंगवाएं और स्टोर पर जाने से बचें. ऐसे में लेनदेन की प्रक्रिया में संक्रमण का खतरा ज्यादा रहता है.


बिग बाजार और अन्य स्टोर वॉट्सऐप या फोन नंबर पर ऑर्डर ले रहे हैं. हालांकि इस बात का ध्यान रखने की जरूरत है कि जब डिलिवरी बॉय आता है तो भी आपको सतर्क रहने की जरूरत है. सामान लेने से पहले हाथ को साबुन से धोएं या तो सैनिटाइजर का उपयोग करें.

वहीं यदि आप किसी वजह से बाहर जाना पड़ता है तो मास्क लगाना बिलकुल न भूलें.  बाहर से आने के बाद आप अपने हाथ और पैरों को अच्छे से साफ करें.

कोरोना वायरस: ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो का अजीबोगरीब बयान, बोले- कुछ लोग तो मरेंगे ही

 

यदि आप दूध, ब्रेड या राशन लेने जाते हैं तो अपना कपड़े का थैला साथ रखें. इससे संक्रमण का खतरा थोड़ा कम होता है.

यदि आप बाजार या दुकान पर जाते हैं तो इसके बाद भी सोशल डिस्टैसिंग का पूरा ख्याल रखें. दुकानदार से भी कम से कम एक मीटर की दूरी बनाकर रखें.

पेमेंट डिजिटल ट्रांजैक्शन के जरिए करें. नकदी के ज्यादा लेनदेन से भी संक्रमण का खतरा होता है. इस लिहाज से भी डिजिटल ट्रांजैक्शन अच्छा होता है क्योंकि आप कैश निकालने के लिए एटीएम जाने से बच जाएंगे.

कोरोना वायरस संकट में RBI ने खोले राहत के दरवाजे, PM मोदी ने जो कहा वह छू लेगा आपका दिल

First published: 28 March 2020, 12:12 IST
 
अगली कहानी