Home » इंडिया » Doval, Wang hold India-China border talks
 

NSA डोभाल और चीनी विदेश मंत्री वांग यी करेंगे मुलाकात, सीमा विवाद पर होगी चर्चा

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 November 2018, 10:21 IST

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल और चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने शनिवार को चीन के दक्षिणपश्चिम सिचुआन प्रांत में बॉर्डर टॉक के 21 वें दौर की बातचीत की. अधिकारियों ने कहा कि सीमा विवाद के अलावा दोनों अप्रैल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच वुहान शिखर सम्मेलन के बाद द्विपक्षीय संबंधों में हुई प्रगति की भी समीक्षा करेंगे. डोभाल और श्री वांग भारत और चीन के बीच सीमा वार्ता के लिए नामित विशेष प्रतिनिधि हैं.

वांग के लिए इस साल की शुरुआत में राज्य काउंसिलर यांग जिची के सफल होने के बाद यह वार्ता का पहला दौर है. वांग राज्य परिषद बन गए हैं, जो चीनी सरकार के पदानुक्रम में विदेश मंत्री की तुलना में ज्यादा अधिकार वाला पद है.

 

21 नवंबर को वार्ता की घोषणा करते हुए चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने द्विपक्षीय संबंधों को लेकर उत्साह दिखाया और कहा "हमने संवाद और परामर्श के माध्यम से मतभेदों को सही तरीके से मैनेज किया है.
अधिकारियों का कहना है कि वार्ता के इस दौर में सीमा विवाद के समाधान की दिशा में सीमाओं पर शांति और व्यापार की प्रगति की समीक्षा करने पर अधिक ध्यान केंद्रित किया जा सकता है क्योंकि भारत में अगले साल आम चुनाव होने हैं.

वुहान में प्रधान मंत्रीमोदी और राष्ट्रपति शी के बीच पहली बार अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के बाद से दोनों देशों ने 51 अरब डॉलर से अधिक व्यापार घाटे को पर चर्चा करने और निर्यात को बढ़ाने के लिए व्यापार अधिकारियों के बीच एक वार्ता शुरू की है. तब से भारत के चावल, चीनी और फार्मास्यूटिकल्स के निर्यात में वृद्धि हुई है. अधिकारियों ने कहा कि वार्ता में समीक्षाधीन होने की उम्मीद है.

डोभाल और यांग के बीच नई दिल्ली में आयोजित अंतिम दौर की मुलाकात में डोकलाम में सेनाओं के बीच 73 दिनों के स्टैंडऑफ पर चर्चा हुई. जिसके बाद पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने सड़क बनाने की योजनाओं को रोकने के बाद स्टैंडऑफ ख़त्म किया. दोनों पक्षों के अधिकारियों का कहना है कि सीमा पर शांति और शांति सुनिश्चित करने के लिए बहुत से कदम उठाए गए हैं, हालांकि बातचीत के 20 राउंड के बाद भी सीमा विवाद का समाधान अभी भी ख़त्म नहीं हुआ है.

First published: 24 November 2018, 10:21 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी