Home » इंडिया » Dr. Sekhar Basu, former Chairman of Atomic Energy Commission and Nuclear Scientist passed away
 

Nuclear Scientist Passed Away: देश के परमाणु वैज्ञानिक डॉ. शेखर बसु का कोरोना से निधन

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 September 2020, 19:52 IST

Nuclear Scientist Passed Away: देश के परमाणु वैज्ञानिक परमाणु और परमाणु ऊर्जा आयोग (Atomic Energy Commission) के पूर्व अध्यक्ष शेखर बसु (Shekhar Basu) का कोरोना वायरस से निधन हो गया. उनके निधन पर देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गहरा दुख व्यक्त किया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने डॉ. शेखर बसु (Shekhar Basu) के निधन पर शोक प्रकट करते हुए कहा कि उन्होंने परमाणु विज्ञान और इंजीनियरिंग के क्षेत्र में भारत को अग्रणी देशों में स्थापित करने में महती भूमिका निभाई थी. डॉ. बसु का कोलकाता के एक निजी अस्पताल में गुरुवार को कोरोना वायरस से निधन हुआ. अभी वह सिर्फ 68 साल के थे.

डॉ. बसु के निधन पर पीएम मोदी ने ट्वीट किया, "मैं देश के प्रख्यात परमाणु वैज्ञानिक शेखर बसु के निधन पर शोक की इस घड़ी में परमाणु ऊर्जा बिरादरी के साथ हूं. परमाणु विज्ञान और इंजीनियरिंग के क्षेत्र में उन्होंने भारत को अग्रणी देशों में स्थापति करने में महत्ती भूमिका निभाई. उनके परिजनों और मित्रों के साथ मेरी संवेदनाएं हैं. ओम शांति."

बता दें कि डॉ. बसु ने भारत की परमाणु ऊर्जा से संचालित पहली पनडुब्बी आईएनएस अरिहंत के निर्माण के लिए बेहद जटिल रियेक्टर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. वह मैकेनिकल इंजीनियर थे, उन्होंने देश के परमाणु ऊर्जा कार्यक्रम में महत्वपूर्ण योगदान दिया. साल 2014 में उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया गया था. 

उमर खालिद को 22 अक्टूबर तक न्यायिक हिरासत में भेजा गया, 13 सितंबर को हुए थे गिरफ्तार

योगी सरकार का बड़ा ऐलान, रेपिस्टों और शोहदों के चौराहों पर लगेंगे पोस्टर

First published: 24 September 2020, 19:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी