Home » इंडिया » Drive toll free at NH: Government announced toll exemption till November 24 midnight on national highways
 

फर्राटे से चलेंः 24 नवंबर तक नेशनल हाईवे रहेंगे टोलफ्री

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 November 2016, 18:39 IST

केंद्र सरकार ने नोट बंदी के बाद मौजूदा स्थिति की समीक्षा करते हुए बृहस्पतिवार को एक और बड़ी घोषणा की. इसके तहत पूर्व में 18 नवंबर तक के लिए टोल फ्री किए गए नेशनल हाईवे की समयसीमा को बढ़ाकर 24 नवंबर कर दिया गया है.

गौरतलब है कि कालेधन पर लगाम लगाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मंगलवार रात को 500 और 1000 के मौजूदा करेंसी नोटों का प्रचलन बंद करने की घोषणा के बाद देश में अफरातफरी का माहौल बन गया. हालांकि सरकार ने शुरुआत में लोगों को परेशानी से निजात दिलाने के लिए अस्पताल, पेट्रोल पंप, रेलवे-बस टिकटघर तमाम महत्वपूर्ण स्थानों पर 11 नवंबर की रात तक इन नोटों के लेनदेन की अनुमति दे दी थी.

वीडियोः DND हुआ टोल फ्री, आने-जाने वाले टेंशन फ्री

हालांकि इस तारीख से पहले ही अस्पतालों, पेट्रोल-सीएनजी पंपों, रेलवे-बस अड्डे, गैस एजेंसी समेत अन्य संस्थाओं द्वारा इन नोटों को लेने से इनकार की न जाने कितनी घटनाएं देखने को मिलीं. इस बीच केंद्र सरकार ने बीते 11 नवंबर की शाम को घोषणा कर दी कि लोगों की परेशानी को देखते हुए अब इस समयसीमा को बढ़ाकर 14 नवंबर कर दिया जा रहा है. इसके बाद सरकार ने फिर स्थिति की समीक्षा करते हुए इस छूट को बढ़ाकर 24 नवंबर कर दिया था.

लेकिन इस समयसीमा तक नेशनल हाईवे को टोल फ्री नहीं रखा गया था. सरकार ने टोल फ्री रखने की तिथि 24 नवंबर तक ही रखी थी. पर इस बीच बृहस्पतिवार को सरकार ने नेशनल हाईवे पर यात्रा करने वाले वाहन चालकों को छूट देते हुए टोल फ्री की सीमा को भी बढ़ाकर 24 नवंबर कर दिया.

सरकार ने एक बयान जारी करते हुए कहा है कि अब 24 नवंबर की आधी रात तक गैस एजेंसी, रेलवे दवा दुकानों, अस्पताल, पेट्रोल पंप और दूसरे बिलों के भुगतान किए जा सकेंगे. इसके साथ ही सरकार ने 24 नवंबर की आधी रात तक सभी नेशनल हाईवे को टोल फ्री करने का ऐलान किया है.

अब सरकार की इस नयी घोषणा से अनिवार्य सेवाओं में पुराने नोटों का चलन की सीमा 24 नवंबर रात 12 बजे तक हो गई है. ट्रेन टिकट बुकिंग, एयर एवं बस टिकट बुकिंग के लिए भी लोग इस समयसीमा तक पुराने नोटों का प्रयोग कर सकेंगे.

पेट्रोल पंप पर भी इस समय तक पुराने नोटों का प्रयोग किया जा सकेगा. हालांकि सरकार की ओर से स्पष्ट किया गया है कि किसी तरह के अग्रिम बिल का भुगतान इस दौरान नहीं किया जाएगा. 

हालांकि ध्यान देने वाली बात है कि केंद्र सरकार ने टोल फ्री सेवा नेशनल हाईवे (राष्ट्रीय राजमार्ग) के लिए ही जारी की है. इसके अंतर्गत स्टेट हाईवे या निजी हाईवे (जैसे यमुना एक्सप्रेसवे) शामिल नहीं हैं.

First published: 17 November 2016, 18:39 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी