Home » इंडिया » Due to public holiday next 3 days bank are closed
 

अगले तीन दिन बैंक बंद, जनता की जान सांसत में

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 December 2016, 10:07 IST
(एजेंसी)

नोटबंदी को लागू हुए एक महीना गुजर चुका है और जनता अब भी बैंकों की लंबी लाइन में नजर आ रही है. कैश की स्थिति सुधरने का नाम नहीं रही है, ऐसे में आने वाले तीन दिन बैंकों की छुट्टी भी है.

आज महीने का दूसरा शनिवार है, जबकि कल रविवार है और सोमवार को भी ईद-ए-मिलाद के कारण बैंक बंद रहेंगे. इस खबर के साथ ही जनता के मन में निराशा के बादल छाये हुए हैं, क्योंकि आने वाले तीन दिन उन्हें केवल एटीएम के सहारे काटने पड़ेंगे.

वहीं ज्यादातर एटीएम में आज भी नो कैश का बोर्ड दिख रहा है. ऐसे में लोग एक ही सवाल पूछ रहे हैं, कि ये तीन दिन कटेंगे कैसे. बैंकरों को आशंका है कि तीन दिन की छुट्टी के बाद जब वे फिर से खुलेंगे तो पैसा निकालने वालों की बहुत भीड़ होगी.

बैंक शाखाओं के बाहर हालात में सुधार नहीं हुआ है, क्योंकि नए नोटों के लिए रिकैलिब्रेट करने के बावजूद एटीएम से पर्याप्त नकद नहीं निकल रहा है.

बैंकरों का कहना है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) और सरकार के आश्वासन के बावजूद उन्हें रोजाना के नकदी निकासी की मांग के दवाब को पूरा करने के लिए करेंसी चेस्ट से पर्याप्त नकदी नहीं मिल रही थी.

वहीं निजी क्षेत्र के बैंकरों का कहना है कि दो लाख से ज्यादा एटीएम में से तकरीबन 95 प्रतिशत को रिकैलिब्रेट कर दिया गया है लेकिन वहां पर लॉजिस्टिक मसलों की वजह से नकदी की कमी है.

खबरों के मुताबिक एटीएम में दिन में केवल एक बार ही पैसे भरे जा रहे हैं. अधिक भीड़ होने की वजह से उनमें से ज्यादातर जल्दी खाली हो जाते हैं.

बैंकरों को लग रहा है कि यह स्थिति अभी दस से पंद्रह दिन तक यथावत बनी रहेगी. ऐसे में ये तो तय है कि दस से पंद्रह दिन अभी और बैंकों और जनता के लिए परेशानी भरे रहेंगे.

First published: 10 December 2016, 10:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी