Home » इंडिया » Ear pain is crucial for health, brain sneaks from ear hole
 

कान का दर्द हो सकता है जानलेवा, इस मरीज के साथ हुआ ऐसा कि डॉक्टर्स के भी उड़ गए होश

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 December 2018, 13:12 IST

तमिलनाडु में कान दर्द से परेशान एक मरीज जब इलाज कराने के लिए डॉक्टर के पास पहुंचा तो जांच में सबके होश उड़ गए. पहले तो शुरुआती जांच में पता चला कि उसके कान में छेद है. लेकिन आगे की जांच में ऐसा हैराम करने वाला खुलासा हुआ कि डाक्टर्स के भी होश उड़ गए. इस मरीज के कान से उसके दिमाग, मेडिकल की भाषा में कहें तो मरीज के कान के इस छेद से उसके मस्तिष्क का कुछ भाग बाहर आता दिखाई दिया.

मेडिकल के इतिहास में ऐसा वाकया पहली बार हुआ है. डॉक्टर्स भी इस हैरतअंगेज घटना को समझ ही नहीं पाए. इस मामले में इलाज कर रहे अपोलो अस्पताल के सर्जन डॉ. जॉय वर्गीज ने बताया, ''हमने खुली आंखों से मरीज के कान के रास्ते मस्तिष्क को देखा. हालांकि हमने जांच रिपोर्ट आने तक इसका इंतजार किया. स्कैन के बाद हमारा शक सही निकला. इसके बाद हमने मरीज को सर्जरी के लिए राजी किया ताकि हम उस छेद को बंद कर सकें.''

स्वादिष्ट डिश के अलावा मछली का ऐसी जगह होता है प्रयोग, सुनकर हो जाएंगे हैरान

गौरतलब है कि कान के दर्द से परेशानन लोगननाथन की उम्र 54 साल है. कुछ दिनों से वह कान के दर्द से परेशान थे. उन्होंने ऐसा महसूस किया कि उनके कान में मांस का कुछ हिस्सा बढ़ गया है. इस मामले में डॉक्टर्स का कहना है कि ये स्थिति जानलेवा हो सकती है. ऐसी हालत में पूरे शरीर में गंभीर संक्रमण होने की आशंका बढ़ जाती है. डॉक्टर्स का कहना है कि मरीज के कान के उस हिस्से से बाहर आ रहे मस्तिष्क को काट कर कान में हुआ छेद बमद कर दिया गया है. उस पूरी सर्जरी में कुल 8 घंटे का लंबा समय लगा. इस सर्जरी को डॉक्टर्स की एक टीम ने मिलकर पूरा किया है.

दिल के मरीजों के लिए जानलेवा हो सकती है सर्दियां, ऐसे रखें अपना ख्याल

सर्जरी के बाद लोगननाथन ने बताया, ''मुझे अजीबोगरीब आवाजें सुनाई देती थीं. जैसे धड़कन की आवाज. मुझे पता था कि मुझे सर्जरी से गुजरना पड़ेगा. पर, मैं डर रहा था. सर्जरी के बाद अब मैं ठीक हूं. अब मुझे अजीब आवाजें नहीं सुनाई दे रहीं.''

इस तरह का पहला ऐसा मामला सामने आया है जहां पर डॉक्टर्स इस वजह का पता नहीं लगा पा रहे हैं. लेकिन डॉक्टर्स का कहना है कि ऐसा किसी पुरानी चोट या लंबे समय के संक्रमण के बाद ऐसा हुआ है.

First published: 19 December 2018, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी