Home » इंडिया » EC directs Facebook: Drop pilot Abhinandan photo shared by BJP MLA
 

चुनाव आयोग ने Facebook से कहा- BJP विधायक द्वारा शेयर की गई फोटो हटाओ

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 March 2019, 10:14 IST

सोशल मीडिया पर आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) के उल्लंघन के खिलाफ कार्रवाई का पहला उदाहरण सामने आया है. चुनाव आयोग (ईसी) ने मंगलवार को फेसबुक को विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान की तस्वीर के साथ दो राजनीतिक पोस्टर हटाने के लिए कहा, जिसे भाजपा नेता और दिल्ली के विधायक ओम प्रकाश शर्मा ने शेयर किया था. चुनाव आयोग ने इस मामले में फेसबुक भारत और दक्षिण एशिया के निदेशक शिवनाथ ठुकराल से इन विज्ञापनों को हटाने के लिए कहा है.

चुनाव आयोग को अपने cVIGIL ऐप इसकी पर प्राप्त हुई थी. यह एक नया एंड्रॉइड-आधारित मोबाइल एप्लिकेशन है, जिसे पिछले साल कर्नाटक विधानसभा चुनाव के दौरान पेश किया गया था, जिस पर नागरिक चुनाव आयोग को सबूत दे सकते हैं. कुछ दिन पहले चुनाव आयोग ने  सभी राजनीतिक दलों से कहा था कि प्रचार में सशस्त्र बलों का इस्तेमाल करें.

इन दो पोस्टरों को 1 मार्च को दिल्ली के विधायक द्वारा फेसबुक पर साझा किया गया था. दिल्ली के विश्वास नगर के विधायक शर्मा ने विंग कमांडर वर्थमान, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की रस्वीर साझा की थी. इन पोस्टरों में से एक में कहा गया है, "मोदी जी द्वार इतने कम समय में अभिनन्दन को वापस भारत लाना बहुत बड़ी कूटनीतिक जीत है''.

एक अन्य पस्टर में कहा गया है "झुक गया पाकिस्तान, लौट आया है देश का वीर जवान.'' 9 मार्च को सभी मान्यता प्राप्त दलों के अध्यक्षों और महासचिवों को दिए गए अपने संवाद में आयोग ने 4 दिसंबर 2013 के एक परिपत्र में कहा था कि राजनीतिक लाभ के लिए सशस्त्र बलों का उपयोग न करें.

आतंकी मसूद को 'जी' बोलने पर बुरे फंसे राहुल गांधी, देशद्रोह समेत कई धाराओं पर शिकायत दर्ज

First published: 13 March 2019, 9:41 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी