Home » इंडिया » Economic Survey 2019 tabled in Lok Sabha and Rajya Sabha by Finance Minister Nirmala Sitharaman
 

आर्थिक सर्वेक्षण: देश की GDP ग्रोथ 7 फीसदी रहने का अनुमान, पिछले 5 साल में हुआ तेज विकास

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 July 2019, 13:24 IST

Economic Survey 18-19: देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के बजट से पहले लोकसभा और राज्यसभा में आर्थिक सर्वे पेश किया. सर्वे में अनुमान लगाया गया है कि मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले साल में देश की GDP ग्रोथ 7 फीसदी रह सकती है. 

देश के मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यम ने आर्थिक सर्वेक्षण तैयार किया है. मुख्य आर्थिक सलाहकार ने दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने के रास्ते में देश के समक्ष चुनौतियों को भी इस आर्थिक सर्वेक्षण में बताया है. मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले बजट से एक दिन पहले देश का आर्थिक सर्वे पेश किया गया.

5 जुलाई को मोदी सरकार के पहले कार्यकाल का पहला बजट पेश होगा. इससे एक दिन पहले पेश किए गए आर्थिक सर्वेक्षण में बताया गया कि भारत को वित्‍त वर्ष 2025 तक 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी के लिए 8 फीसदी की रफ्तार से जीडीपी ग्रोथ करनी होगी. अभी जीडीपी की रफ्तार 7 फीसदी है. इस हिसाब से देश की जीडीपी ग्रोथ में 1 फीसदी की तेजी की जरूरत है.

सर्वेक्षण में वित्त वर्ष 2019-20 में तेल की कीमतों में गिरावट का अनुमान लगाया गया है. वित्त वर्ष 19 में राजकोषीय घाटा 5.8 फीसदी था. सर्वेक्षण को देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सबसे पहले राज्यसभा में पेश किया. फिर करीब एक घंटे बाद उन्होंने लोकसभा में यह सर्वेक्षण पेश किया. 5 जुलाई को निर्मला सीतारमण सदन में आम बजट पेश करेंगी.

RSS मानहानि केस में राहुल गांधी की मुंबई कोर्ट में हुई पेशी, अदालत ने सुनाया ये फैसला

राहुल गांधी के इस्तीफे पर स्मृति ईरानी ने लिए मजे, कहा- चलिए.. जय श्रीराम

First published: 4 July 2019, 12:48 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी